Today Breaking News

गाजीपुर में गंगा ने फिर बढ़ाई परेशानी, कटान शुरू होने से किसान चिंता में

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में पिछले दो दिनों से गंगा का जलस्तर घटने से लोग बाढ़ को लेकर राहत की सांस ले रहे थे। लेकिन अब एक बार फिर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। बुधवार सुबह मिले आंकड़ों के मुताबिक गाजीपुर में गंगा 1 सेंटीमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से बढ़ रही है। जिले में गंगा 62.200 मीटर पर बह रही है। बता दें कि 63.105 मीटर पर खतरे का निशान है।

राजस्थान के धौलपुर से चंबल नदी में दो बार में नौ लाख और मध्यप्रदेश से बेतवा नदी में चार लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से गंगा में बाढ़ की आशंका को लेकर महकमा चिंतित है। दोनों नदियों का पानी यमुना के माध्यम से प्रयागराज गंगा में पहुंचेगा। दो से तीन दिन के भीतर गंगा का जलस्तर बढ़ने की संभावना है।

कटान शुरू होने से ग्रामीण परेशान

करंडा ब्लाक के बड़हरिया मौजा में गंगा कटान क्रम लगातार लगा हुआ है। अबतक लगभग दो बीघा भूमि गंगा कटान की भेंट चढ़ चुकी है। कटान की रोकथाम के लिये सिंचाई विभाग द्वारा कदम उठाये जा रहे है। प्रभावित स्थान पर जियो बैग भरा जा रहा है।

हालांकि गंगा में पानी घटना शुरू हुआ है। जिससे तटवर्ती किसान राहत की सांस लेते नजर आ रहे है। बड़हरिया मौजा सोकनी ग्राम सभा में आता है। जहां के प्रधान प्रतिनिधि मनोज यादव सुबह-शाम गंगा कटान की वर्तमान स्थित पर नजर रखे हुए। वहीं सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता मुन्ना यादव के निरीक्षण का क्रम लगातार जारी है। यदि गंगा में फिर बाढ़ आई तो काफी नुकसान होगा।

'