Today Breaking News

एक सड़क की दो कहानी, 50 किमी लंबा बलिया-रसड़ा-जहूराबाद-गाजीपुर मार्ग बदहाल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/बलिया. सड़कें बेहतर हों तो बाधित नहीं होता विकास। सरकार एक ओर विकास कार्यों को पादरर्शी बना रही है, जर्जर सड़कों के लिए बजट जारी हो रहा है, लेकिन कहीं-कहीं जनप्रतिनिधियों, अफसरों की लापरवाही जनता पर भारी पड़ रही है। हम आपको एक सड़क की दो कहानियां सुनाते हैं। 50 किलोमीटर लंबी बलिया-रसड़ा-तियारीपुर-जहूराबाद-मुहम्मदाबाद-गाजीपुर सड़क का एक हिस्सा तो राहत देता है, लेकिन सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के जहूराबाद विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करते ही 40 किलोमीटर की यात्रा जीवन भर न भूलने वाला दर्द दे जाती है।

पड़ताल में सिर्फ तियारीपुर से बरेसर थाना तक 10 किलोमीटर की सड़क में 1963 गड्ढे मिले। बारिश के चलते इनमें पानी भरा है। लोगों ने पटरी पर जगह-जगह गोबर रखकर अतिक्रमण कर रखा है। यह सड़क दो माह पहले तक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से कनेक्टिविटी का एकमात्र विकल्प थी। लखनऊ आने-जाने वाले लोग किसी तरह यह दूरी पूरा करते। अभी उप्र एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने लिंक मार्ग को ब्लाक कर दिया है। हालांकि रसड़ा से गाजीपुर आने-जाने के लिए अब भी यही प्रमुख सड़क है।

जहूराबाद के शिवजीपट्टी गांव के रामआसरे बताते हैं कि पूर्व विधायक शादाब फातिमा ने 2013 में इसे बनवाया था। गुणवत्ता में कमी के कारण सड़क दो साल में ही टूट गई। 2017 के चुनाव में राजभर ने इसके जीर्णोद्धार का वादा किया था, लेकिन कोई काम नहीं हुआ। 2022 में वह दूसरी बार विधायक बने, लेकिन सड़क के लिए अभी तक कुछ नहीं किया है। सुरुजपट्टी के हसन अंसारी ने बताया कि लोगों ने गड्ढों की वजह से इस सड़क पर चलना छोड़ दिया है। 90 प्रतिशत लोग कासिमाबाद मार्ग से गाजीपुर आने-जाने लगे हैं। वह रास्ता भी छह माह पहले तक बहुत खराब था, लेकिन अब बन गया है।

मार्ग चौड़ीकरण के लिए मुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद को लिखा पत्र

मुहम्मदाबाद से जहूराबाद होते हुए तियारीपुर मार्ग के चौड़ीकरण के लिए मुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद को पत्र लिखा है। पिछले दिनों इसके लिए लोक निर्माण मंत्री से मिला भी था। आश्वासन मिला है कि सड़क को जल्द बनवाया जाएगा।-ओमप्रकाश राजभर, विधायक जहूराबाद।

बलिया के हिस्‍से में काम बेहतर हुआ और सड़क आज भी बेहतर है

2013 में बलिया के हिस्से में करीब 14 करोड़ रुपये में सड़क बनाई गई थी। काम बेहतर हुआ और सड़क आज भी बेहतर है। गाजीपुर से प्रस्ताव मिलेगा तो जरूर सहयोग किया जाएगा। अभी तक वहां से किसी इंजीनियर ने संपर्क नहीं किया है।-ओएन दुबे, सहायक अभियंता, पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड, बलिया।

भारी वाहनों की आवाजाही से क्षतिग्रस्त हो गया मार्ग

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण के दौरान भारी वाहनों की आवाजाही से तियारीपुर-जहूराबाद-मुहम्मदाबाद मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था। सड़क के चौड़ीकरण के लिए सेंट्रल रोड फंड को प्रस्ताव भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही कार्य शुरू हो जाएगा। यूपीडा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से तियारीपुर की तरफ सड़क की मरम्मत कराएगा।-अखिलेश यादव, सहायक अभियंता, पीडी-3 लोकनिर्माण विभाग, गाजीपुर।

'