Today Breaking News

अग्निपथ के लिए 1.42 लाख आवेदन, 12 जिलों की तहसील वार वाराणसी केंद्र में होगी सेना की भर्ती

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. सेना की महत्वाकांक्षी योजना अग्निपथ के प्रति पूर्वांचल के युवाओं में उत्साह बढ़ा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वाराणसी सेना भर्ती कार्यालय को इस बार रिकार्ड एक लाख 42 हजार आनलाइन आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। चार अगस्त से शुरू आनलाइन रजिस्ट्रेशन चार सितंबर को बंद हो चुका है। सेना भर्ती कार्यालय वाराणसी के निदेशक ऋषि दुबे ने बताया कि जिले व तहसील वार आवेदनों को व्यवस्थित किया जा रहा है। इसके बाद अक्टूबर में भर्ती केंद्र से जुड़े 12 जिलों की रैली का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

कोरोना काल का प्रभाव भर्ती पर भी पड़ा था। करीब दो साल बाद अग्निपथ योजना के लागू होने के दौरान उग्र विरोध प्रदर्शन की आंच पूर्वांचल के जिलों तक भी पहुंची थी। हालांकि अब वाराणसी सेना भर्ती कार्यालय से जिलों के युवाओं के उत्साह जनक आवेदन ने विरोध की हवा निकाल दी है।

जहां शुरूआती 15 दिनों में मात्र 35 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे। इसके बाद अगले 15 दिनों में एक लाख से अधिक आवेदन पंजीकृत हुए। इससे यह पता चलता है कि अग्निपथ योजना के प्रति युवाओं को रुझान कम नहीं हुआ है। सेना भर्ती निदेशक का कहना है कि युवाओं ने सेना में आने को लेकर लगातार आवेदन किया। पंजीकरण के तिथि समाप्त हो चुकी है। सभी जिलों के तहसील वार आवेदनों की जांच की जा रही है। जिलों की तहसील वार अलग - अलग रैलियां होंगी। इसकी तारीख अक्टूबर में जारी की जाएगी।

16 नवंबर से होगी भर्ती

छावनी क्षेत्र स्थित स्थानीय सेना भर्ती कार्यालय से जुड़े 12 जिलों आजमगढ़, बलिया, चंदौली, देवरिया, जौनपुर, सोनभद्र, मीरजापुर, गाजीपुर, गोरखपुर, मऊ, संतरविदास नगर (भदोही) व वाराणसी के युवाओं की भर्ती 16 नंवबर से शुरू होगी और छह दिसंबर तक चलेगी। वाराणसी के युवाओं की भर्ती सबसे आखिरी में होगी।

इन पदों के लिए भर्ती

अग्निवीर सामान्य ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, स्टोरकीपर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन।

तैयारी को दे रहे अंतिम रूप

अग्निपथ योजना के लिए सेना भर्ती की तारीख जारी होने व आवेदन के बाद युवा अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। चोलापुर, चौबेपुर, पिंडरा, फूलपुर, सिगरा स्टेडियम, बड़ा लालपुर क्रीड़ा संकुल, संपूर्णानंद विश्वविद्यालय व बीएचयू के ग्राउंड में युवा पसीना बहाते देखे जा रहे हैं।

अग्निपथ की तैयारी में लगे चोलापुर के लखनपुर गांव निवासी रोहित यादव व ढेरहीं निवासी शिवम यादव ने बताया कि सरकार की नीति से सहमत होकर तैयारी में जुटे हैँ। पूरा भरोसा है कि मेरा चयन अवश्य होगा और देश की सेवा करने में शामिल होने का अवसर मिलेगा। इसके लिए प्रतिदिन भोर होते ही दौड़ लगाते हैं।

'