Today Breaking News

ढाई आखर में रखें विचार, इनाम पाएं 50 हजार - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए देश की युवा पीढ़ी के मन में अक्सर यह ख्याल आता है कि वर्ष 2047 में हमारा भारत देश कैसा होगा। इसी के मद्देनजर भारतीय डाक विभाग की ओर से विजन फॉर इंडिया-2047 विषय पर ‘ढाई आखर’ राष्ट्रीय स्तर पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्णकुमार यादव ने बताया कि इसके लिए विभिन्न स्कूल-कॉलेज डाक विभाग के साथ मिलकर अपने यहां पर आयोजन कर सकते हैं। इसकी अंतिम तिथि 31 अक्तूबर है।

पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि प्रतियोगिता में किसी भी उम्र के लोग भाग ले सकते हैं। पहला वर्ग 18 वर्ष तक तथा दूसरा 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का होगा। पत्र डाक विभाग की तरफ से जारी अंतर्देशीय पत्र अथवा लिफाफे में ही स्वीकार्य होगा, जिसमें क्रमश: 500 और 1000 शब्दों में अंग्रेजी, हिंदी अथवा स्थानीय भाषा में हाथ से पत्र लिखा जा सकता है।

पत्र में अपना पूरा नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और विद्यालय के नाम सहित पोस्टमास्टर जनरल वाराणसी परिक्षेत्र, वाराणसी-221002 के पते पर 31 अक्तूबर तक भेजना होगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के विजेताओं को राज्य और राष्ट्रीय स्तरों पर विभिन्न चार श्रेणियों में तीन-तीन पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इनमें परिमंडलीय (राज्य) स्तर पर चयनित श्रेष्ठ पत्रों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी में क्रमश: पचीस हजार, दस हजार एवं पांच हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

राष्ट्रीय स्तर पर चयनित श्रेष्ठ पत्रों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी में क्रमश: पचास हजार, पचीस हजार एवं दस हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। कुल मिलाकर पूरे देश में 40 लाख 20 हजार रुपये के पुरस्कार विजेताओं को दिए जाएंगे। बताया कि इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए विभिन्न मंडलों के अधीक्षक और प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर से संपर्क किया जा सकता है।

'