Today Breaking News

गाजीपुर जिले में बनेंगे 69 नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. स्वास्थ्य सुविधाओं को गांव - गांव तक पहुंचाने को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से लगातार कवायद की जा रही है। अब सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से 69 नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र चयनित करने के लिए स्वीकृति मिल गयी है। यह आयुष्मान भारत इंफ्राट्रक्चर के तहत बनायी जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से पहले हीं जमीन चिंहित कर लिया गया है।

सीएमओ डा. हरगोविंद सिंह ने बताया कि गाजीपुर के ग्रामीण इलाकों में प्रसव के लिए बनाए गए उप केंद्र जो काफी जीर्ण शीर्ण हालात में हो गए थे। और बहुत सारे उप केंद्र गिर भी चुके है। जिसके चलते वहां पर प्रसव प्रभावित हो रहा था। इसी को ध्यान में रखते हुए पूर्व में उपकेंद्र के निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। जिसमें से 69 नवीन स्वास्थ्य उप केंद्र के निर्माण के लिए शासन की स्वीकृति आ चुकी है। 

जिसमें से 24 उप केंद्र बनाने के लिए बजट भी आवंटित हो चुका है। उन्होंने बताया कि उप केंद्रों का निर्माण प्रत्येक ब्लॉक में एक या दो जगह चिन्हित जमीनों पर बहुत ही जल्द शुरू करा दिया जाएगा। उप केंद्रों के निर्माण को लेकर समय सीमा भी निर्धारित कर दिया गया है। इसके निर्माण को लेकर कार्यदायी संस्था के अधिकारी सहित सीएमओ के बीच बैठक भी हो चुकी है। उपकेंद्र बनने के बाद गांवों में ही इलाज कराने की सुविधा मिलने लगेगी। ताकि तय समय में इसका निर्माण पूर्ण हो सके। ग्रामीण इलाकों में उप केंद्रों पर प्रसव जल्द से जल्द शुरू कराया जा सके, जिससे ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को प्रसव के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

'