Today Breaking News

गाजीपुर में पराली जलाने के मामले आने लगे सामने: CDO बोले- पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में पराली जलाने का मौसम शुरू हो चुका है। किसानों के द्वारा धान की कटाई करने के बाद खेतों में भारी मात्रा में पराली बच जाती है, जिसके लिए शासन के द्वारा उसे नष्ट करने या खाद बनाने को लेकर कई तरह के ऑप्शन दिए गए हैं। बावजूद इसके बहुत सारे इलाकों में पराली जलाने के मामले सामने आ रहे हैं, जो कहीं न कहीं पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए घातक है।

किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए भारतीय दंड संहिता में जुर्माने और जेल का प्रावधान है। परंतु इन सब सजाओं और आर्थिक दंड के बाद भी पराली जलाना बदस्तूर कायम है। किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए फसल अवशेष के लिए सरकारों को आर्थिक सहयोग के साथ यांत्रिक सुविधाएं भी बढ़ाना होगी।

किसानों को करना होगा परहेज

वहीं, जनपद में पराली जलाने के मामलों के सामने आने पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता ने कहा कि पराली जलाने के मामले सामने आने पर संबंधित किसान पर कार्रवाई की जाएगी। हमारी अपील है कि किसान पराली जलाने की बजाय उनसे खाद बनाने का कार्य करें, जिससे उत्पादन में वृद्धि भी होगी। उन्होंने बताया कि पराली जलाने से प्रदूषण की समस्या पैदा हो जाती है। इनसे हम आप ही नहीं बल्कि किसान और उनके परिवार भी प्रभावित होते हैं। ऐसे में पराली जलाने से किसानों को परहेज करना होगा।

'