Today Breaking News

गाजीपुर में बढ़ रहा लंपी बीमारी का प्रकोप, बड़ी संख्या में पशुओं में मिल रहे लक्षण

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाज़ीपुर में लंपी वायरस का प्रकोप फैल चुका है। गोवंशों में फैलने वाली यह बीमारी दो वर्ष पूर्व मानव में फैले कोरोना की तरह ही एक संक्रामक बीमारी है। पशुओं में यह बीमारी पांवों में छाले और सूजन से शुरू होती है। धीरे धीरे पशु के पूरे शरीर में छाले पड़ जाते हैं। फिर छाले फूटकर घाव कर देते हैं। इस दौरान पशु तेज बुखार और दर्द से परेशान होकर खाना-पीना छोड़ देते हैं।

पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं में टीकाकरण तो कराया गया है, लेकिन उसके बाद भी लंपी का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। एक सप्ताह में कई पशुओं की मौत हो गयी। क्षेत्र के दीनापुर निवासी चंद्रिका सिंह, राकेश सिंह, दिनेश सिंह और सुनेश्वर यादव सहित कई लोगों की गायों की मौत हो गई है। लगभग 80% लोगों के पशु बीमार हैं। बीमारी से जमुआंव, आरी पहाड़पुर, गजाधरपुर, बड़सरा, बड़हरिया, पुरैना, सरैयां, धरम्मरपुर, गोशंदेपुर, लीलापुर, खिदिरपुर, चोचकपुर, मानिकपुर, बभनपुरा, मैनपुर, लखनचंदपुर, करंडा, सबुआं, सौरम, छपरा, मंझरिया, शेखपुर, बासुचक, रामपुरमाझा और पहाड़पुर सहित कई गांवों में यह बीमारी फैल चुकी है।

पशु चिकित्साधिकारी जनार्दन यादव ने बताया कि सभी पशुओं का वैक्सिनेशन किया गया है। गांवों से पशुओं के बीमार होने की सूचना मिलते ही वहां पहुँचा जा रहा है। बीमार पशु को देखकर उचित दवा दी जा रही है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी शिव कुमार ने बताया कि करंडा क्षेत्र में 2-3 जानवरों की मौत के मामले सामने आए हैं, लेकिन मौत लम्पी से हुई है या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हुई है। आधा दर्जन पशुओं में इस बीमारी के लक्षण पाए गए हैं, जिनके सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए हैं।

'