Today Breaking News

एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेंगे गोरखपुर सहित सभी बस स्टेशन, खानपान से लेकर शॉपिंग तक का उठा सकेंगे आनंद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. गोरखपुर बस स्टेशन 14416 वर्ग मीटर में 92 करोड़ रुपये की लागत से एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होगा। यात्रियों को स्टेशन परिसर में ही सारी सुविधाएं मिल जाएंगी। सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगा। एक छत के नीचे खानपान से लगायत ठहरने, खरीददारी व मनोरंजन की पूरी व्यवस्था रहेगी। हर पल, हर जगह बसों की अपडेट जानकारी भी मिलती रहेगी। यात्रियों को परिसर से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी माडल) के अंतर्गत डिजाइन, ब्यूल्ड, फाइनेंस, आपरेट और ट्रांसफर (डीबीएफओटी) माडल पर नवनिर्माण के लिए परिवहन निगम ने टेंडर जारी कर दिया है। नए साल के पहले माह में टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

बस स्टेशन को राजकोट माडल की तरह बनाने की है योजना

गोरखपुर बस स्टेशन को राजकोट माडल की तरह बनाने की योजना पहले से ही चल रही है। नए अति आधुनिक बस स्टेशन के निर्माण के लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है। बस स्टेशन परिसर स्थित वर्कशाप को बशारतपुर स्थानांतरित करने की तैयारी चल रही है। टेंडर फाइनल होने के बाद स्टेशन स्थित भवनों का ध्वस्तीकरण शुरू हो जाएगा। निर्माण कार्य के दौरान बसों का संचालन दूसरी जगह से होगा। अस्थाई बस स्टेशन के लिए स्थलों पर चर्चा चल रही है। बस स्टेशन के बगल में स्थित खाली भूमि से भी बसों का संचालन हो सकता है।

इन स्टेशनों का एयरपोर्ट की तर्ज पर कायाकल्प की तैयारी शुरू

शासन के दिशा-निर्देश पर परिवहन निगम ने गोरखपुर के अलावा अयोध्या धाम, कौशांबी, कानपुर सेंट्रल, वाराणसी कैंट, प्रयाग राज सिविल लाइंस, विभूति खंड गोमतीनगर, मेरठ, आगरा ट्रांसपोर्ट नगर, आगरा ईदगाह, अलीगढ़, मथुरा, गाजियाबाद, चारबाग, प्रयागराज जीरो रोड, अमौसी, साहिबाबाद, बरेली, बुलंदशहर, गढ़ मुक्तेश्वर, मिर्जापुर और राय बरेली सहित प्रदेश के 23 प्रमुख स्टेशनों का एयरपोर्ट की तर्ज पर कायाकल्प की तैयारी शुरू कर दी है। इन बस स्टेशनों के लिए भी निविदा की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

सभी जनपद मुख्यालयों के बस स्टेशन भी बनेंगे माडल

इन प्रमुख बस स्टेशनों के अलावा सभी जनपद मुख्यालयों के बस स्टेशन भी माडल बनेंगे। शासन ने स्टेशनों का प्रस्ताव मांगा है। गोरखपुर परिक्षेत्र में पड़ने वाले देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर और संत कबीरनगर स्थित बस स्टेशनों का भी कायाकल्प होना है। इन स्टेशनों पर भी यात्रियों को उच्चस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। कचहरी और नौगढ़ बस स्टेशन का पहले ही कायाकल्प हो चुका है। इन स्टेशनों पर महिलाओं के लिए पिंक टायलेट बनाने की तैयारी चल रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी

परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी ने बताया कि गोरखपुर बस स्टेशन का विकास पीपीपी माडल पर होना है। मुख्यालय लखनऊ ने टेंडर जारी कर दिया है। टेंडर फाइनल होने के बाद बस स्टेशन का नवनिर्माण शुरू हो जाएगा।

'