Today Breaking News

गाजीपुर में पांव पसार रही​​​​​​​ जानलेवा बीमारी लंपी, ​​​आवारा पशुओं से फैल रहा संक्रमण, गोपालक परेशान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के सैदपुर तहसील क्षेत्र में गोवंशीय पशुओं की जानलेवा लंपी बीमारी तेजी से पांव पसार रही है। इससे लगातार इन पशुओं की मौत हो रही है। अब यह बीमारी सड़कों पर घूमने वाले आवारा गोवंशीय पशुओं में भी फैलती जा रही है। जिससे यह संक्रमण तेजी से पशुपालकों की गायों तक पहुंच रहा है। स्थिति यह हो गई है कि सरकारी पशु आश्रालयों में भी लंपी का संक्रमण फैलता जा रहा है।

गोपालकों को हो रहा है भारी नुकसान

सड़कों पर लंपी से ग्रस्त घूमने वाली आवारा गायों के संपर्क में आने से गोपालकों की गाय भी तेजी से इसकी चपेट में आ रही है। क्षेत्र के गोपालकों के लिए लंपी बीमारी अब धीरे-धीरे एक अभिशाप बनती जा रही है। बीमारी से ग्रस्त कई पशुओं की मौत हो जा रही है। साथ ही इससे पशुओं के दूध देने की क्षमता में भी तेजी से कमी आ रही है। इससे गोपालकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। छुट्टा आवारा पशुओं पर लगाम नहीं लगाए जाने के कारण, क्षेत्र के गोपालकों में प्रशासन के खिलाफ आक्रोश पनप रहा है।

पी सकते हैं लंपी ग्रस्त गायों का दूध- पशु डॉक्टर

जो गायें लंपी संक्रमण का शिकार हो रही है, उसे उससे उबरने में लगभग 2 माह का समय लग रहा है। इसके कारण क्षेत्र के दुग्ध उत्पादन पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। गाय के दूध का उपयोग करने वाले लंपी के डर से गाय के दूध का सेवन करने से कतराने लगे हैं।

पशु चिकित्सक सुनील कुमार शुक्ला ने बताया कि पशु आश्रालयों में लंपी से ग्रस्त गोवंशीय पशुओं का इलाज किया जा रहा है। आवारा जानवरों को जब तक नगर पंचायत और ग्राम पंचायत, उन्हें पशु आश्रालयों में नहीं लाते, तब तक उनका इलाज कर पाना संभव नहीं। जहां तक लंपी ग्रस्त पशु के दूध के सेवन की बात है। उसके सेवन में कोई समस्या नहीं है। 

'