Today Breaking News

गाजीपुर में पराली जलाने पर 32 किसानो को नोटिस

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सेवराई में खेतों में पराली जलाने के मामले को लेकर तहसील प्रशासन सख्त हो गया है। इस पर अंकुश लगाने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। सेवराई तहसील क्षेत्र के खेतों में पराली जलाने पर सेवराई एसडीएम राजेश प्रसाद चौरसिया ने 32 किसानों को नोटिस जारी किया है।

इसके जांच के लिए सम्बन्धित राजस्व कर्मियों को निर्देशित किया गया है। चेताया कि खेतो में पराली जलाने वाले किसानों के प्रति आवश्यक जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। तहसीलदार अमित शेखर ने बताया कि अभियान चलाकर किसानों को खेतों में पराली न जलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

जागरूकता के बावजूद प्रशासन लाचार

बावजूद इसके कई स्थानों पर इस पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। एसडीएम राजेश प्रसाद चौरसिया ने बताया कि तहसील क्षेत्र के उसियां गांव 24, सेवराई में 6 और मिश्रवलिया में दो किसानों को खेतों में पराली जलाने के लिए तहसीलदार द्वारा नोटिस निर्गत की गई है। किसानों से जवाब मांगा गया है।

एसडीएम ने कड़ा रुख अख्तियार किया

किसानों द्वारा यदि पराली जलाने के कारण का संतोषजनक जवाब नहीं दिया जाता है तो उनके विरुद्ध अर्थदंड लगाने का प्रावधान है। गौरतलब हो कि बीते दिनों सेवराई गांव के ताल में संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग के कारण डेढ़ दर्जन से अधिक किसानों का सैकड़ों बीघा थी खड़ी धान की फसल जल गई थी।

बीते दिनों धान के खेत में लगी थी आग

इस मामले में किसानों द्वारा उप जिलाधिकारी को घटना से अवगत कराते हुए मुआवजे की मांग की है। इस बाबत एसडीएम सेवराई राजेश प्रसाद चौरसिया ने बताया कि आगलगी की घटना के बाद पराली जलाने को लेकर राजस्व कर्मियों को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। दोषी किसानों के ऊपर अर्थदंड से दंडित करने का निर्णय लिया गया है।

'