Today Breaking News

जमानियां CHC पर लगी हेल्थ ATM मशीन, चंद मिनटों में देगी मेडिकल जांच रिपोर्ट - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के रेवतीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आने वाले मरीजों को चिकित्सकीय परीक्षण के लिए अब घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। शासन ने रविवार को लाखों रुपये की हेल्थ एटीएम (ATM) मशीन सीएचसी को उपलब्ध कराई है। मरीजों को विभिन्न रोगों की जानकारी चंद मिनट में ही रिपोर्ट कार्ड के जरिए मिल सकेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थ एटीएम लगाने के लिए कवायद तेज कर दी है।

बता दें कि करीब सवा दो लाख की आबादी वाले इस ब्लॉक में 46 ग्राम पंचायतें हैं। इसके तहत चार पीएचसी व एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र है। जहां प्रतिदिन सैकड़ों मरीज विभिन्न रोगों से ग्रस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर आते हैं। जहां उन्हें इलाज व चिकित्सकीय परीक्षण के लिए घंटों लाइन लगाना पड़ता था। लेकिन अब उन्हें लाइन लगाने से छुटकारा मिलेगा। रेवतीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक व प्रभारी अधिकारी डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि जल्द ही इस मशीन को सेटअप कर मरीजों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

40 तरह की जांचें हो सकेंगी

इस हेल्थ एटीएम से 40 प्रकार की जांचें होंगी। इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडी फैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच करा सकेंगे। यह मशीन चंद मिनट में कई बीमारियों की जांच कर सकती है। मरीजों के तत्काल इलाज के साथ-साथ कोर जांच भी करेगी।

स्वास्थ्य के जांच के लिए बनी मशीन

बता दैं कि बैंक की स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) के समान, एक स्वास्थ्य एटीएम एक टच स्क्रीन कियोस्क हार्डवेयर है, जो स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के प्रबंधन के लिए बनाया गया है। यह एक परिष्कृत, आधुनिक, सरल, सटीक और स्वचालित हेल्थकेयर कियोस्क है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक देखभाल और निदान प्रदान करने के साथ-साथ सभी पुरानी बीमारियों का निदान करने के लिए एक वन-स्टॉप डिजिटल टच-पॉइंट एकीकृत उपकरण विकसित किया गया है।

'