Today Breaking News

Water Taxi in Varanasi: वाराणसी में जल्द शुरू होगी वॉटर टैक्सी, हर घंटे मिलेगी सेवा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी में गंगा की लहरों पर जल्द ही वॉटर टैक्सी (Water Taxi in Varanasi) दौड़ती नजर आएगी. श्रीकाशी विश्वनाथ धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham) को जल मार्ग से जोड़ने के लिए वाराणसी प्रशासन ने इसका प्लान तैयार किया है. इस वॉटर टैक्सी (Water Taxi) के जरिए शिव भक्त गंगा के रास्ते से श्रीकाशी विश्वनाथ धाम जा सकेंगे. सब कुछ ठीक रहा तो इसी साल के अप्रैल महीने से इसकी शुरुआत होगी. इसके लिए श्रीकाशी विश्वनाथ धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham) के गंगद्वार के सामने जेटी भी लगाया जाएगा जिसके जरिए पर्यटक आसानी से इस वॉटर टैक्सी से उतर सकें.

Water Taxi in Varanasi

वाराणसी में वॉटर टैक्सी (Water Taxi in Varanasi) के शुरुआत के बाद श्रद्धालुओं को जाम से मुक्ति मिलेगी इसके अलावा वो आसानी से बाबा के धाम भी पहुंच सकेंगे. वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि वाराणसी के नमो घाट और रविदास घाट से इस वॉटर टैक्सी का संचालन किया जाएगा. ये वॉटर टैक्सी हर घंटे चलेगी. खास बात ये भी होगा कि इसका किराया श्रद्धालुओं के लिए कम ही रखा जाएगा जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो.

सौर ऊर्जा से होगा संचालित

इस वॉटर टैक्सी (Water Taxi) की खास बात ये भी होगी कि ये पूरी तरह सौर ऊर्जा से संचालित होगा. जिससे किसी तरह का कोई प्रदूषण भी नहीं होगा. इस वॉटर टैक्सी में एक बार में 25 से 30 लोग बैठ पाएंगे.इस सेवा के शुरू होने के बाद उम्मीद है कि बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा धाम में गंगद्वार के रास्ते से जा पाएंगे और वो पूरे धाम का दीदार भी कर पाएंगे. संभावना ये है कि पीपीपी मॉडल पर इसका संचालन किया जा सकता है.

सड़कों पर कम होगा दबाव

इस सेवा के शुरू होने के बाद वाराणसी के गोदौलिया मैदागिन मार्ग पर श्रद्धालुओं की आवाजाही भी थोड़ी कम होगी जिससे इस इलाके में भीड़ से भी निजात मिल पायेगा.

'