Today Breaking News

वाराणसी में बनेगा देश का पहला रोप-वे ट्रांसपोर्ट, एक बार में 4500 यात्री करेंगे सफर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी को नई सौगात मिलने जा रही है। यहां देश का पहला रोप-वे ट्रांसपोर्ट बनेगा। कैंट से गोदौलिया तक 3.8 किलोमीटर लंबा रोपवे बनाया जाएगा। इसकी लागत 461 करोड़ रुपए आएगी। 10 से 12 फरवरी को लखनऊ में हुई ग्लोबल इन्वेटर्स समिट में इसकी डिजाइन रखी गई थी। इसे अब वाराणसी के लालपुर के TFC सेंटर लाया गया है।

रोप-वे बनने के बाद कैंट से गोदौलिया तक का सफर महज 15 मिनट में पूरा होगा। इस समय ट्रैफिक की वजह से ऑटो से यह सफर करीब 45 मिनट में पूरा होता है। कैंट से गोदौलिया की सड़क मार्ग की दूरी 5 किलोमीटर है। इस हिसाब 1.2 किलोमीटर की दूरी भी कम होगी।

मई में वाराणसी रोप-वे कंस्ट्रक्शन होगा शुरू

इस प्रोजेक्ट में तेजी दिखाते हुए यूटिलिटी शिफ्टिंग के लिए 6 विभागों को 31 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं। इन्हें आवंटित किया जाना है। अब जमीन और घरों के अधिग्रहण और मुआवजा के आकलन का काम तेजी से किया जा रहा है। करीब 7 महीने बाद रोपवे प्रोजेक्ट में प्रोग्रेस देखी जा रही है। इस साल मई से काम शुरू करने की तैयारी है।

रोपवे की डिजाइन तैयार कर ली गई है। इसमें रोपवे रुट, उसका स्ट्रक्चर और पिलर का पूरा ब्लू प्रिंट आदि तय हो गए हैं। वहीं, यह रोपवे जिन-जिन सड़कों के ऊपर से गुजरेगा, वहां की व्यवस्थाओं का आकलन किया गया है।

शासन ने कमिश्नर को सौंपी रोप-वे की मॉनिटरिंग

यूटिलिटी शिफ्टिंग के लिए सबसे ज्यादा बजट जलकल विभाग को दिया गया है। इन्हें करीब 12 करोड़ 28 लाख रुपए, इसके बाद बिजली विभाग को 11 करोड़ 92 लाख, जल निगम को 4 करोड़ 67 लाख, स्मार्ट सिटी को 1 करोड़ 65 लाख, गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड को 29 लाख, BSNL को 24.92 लाख दिए जा रहे हैं।

रोपवे प्रोजेक्ट के लिए प्रदेश के प्रमुख सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने रोपवे प्रोजेक्ट को टाइम पर तैयार करने का निर्देश दिया है। हाल में प्रमुख सचिव ने वाराणसी के तमाम विभागों के साथ बैठक करके से तेजी से काम कराने की बात कही थी। कमिश्नर कौशल राज शर्मा को इसकी मॉनिटरिंग करने की जिम्मेदारी थी।

इन सुविधाओं से लैस होगा रोपवे...

  • रोपवे में 220 केबल कारें हैं। एक बार में रोपवे से कैंट से गोदौलिया और गोदौलिया से कैंट तक 4500 यात्री सफर कर सकेंगे।
  • रोपवे ट्रैक पर कुल 5 स्टेशन होंगे। इसमें कैंट स्टेशन, सिगरा स्थित साजन सिनेमा, रथ यात्रा, गोदौलिया शामिल है।
  • जमीन से रोपवे की हाइट 11 मीटर की होगी।
  • हर केबल कार पर 10 लोग का सीटिंग अरेंजमेंट होगा।
  • हर एक स्टेशन काशी के स्थानीय थीम और संस्कृति पर आधारित होगा।
  • जाम के झंझट से मुक्ति मिलने के साथ में काशी को एरियल व्यू से देखा जा सकेगा।
  • सिगरा स्थित साजन सिनेमा और रथ यात्रा भी शामिल हैं।
  • हर डेढ़ मिनट पर एक केबल गुजरेगी।
  • पूरे दिन 25 हजार यात्री आ-जा सकेंगे।

'