Today Breaking News

आज ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे नितिन गडकरी, 134 किलोमीटर है लंबाई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/बलिया. बलिया में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास 27 फरवरी यानी आज केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। 5320 करोड़ की लागत से बनने वाले इस एक्सप्रेस-वे से बलिया से लखनऊ, दिल्ली और बिहार जाना आसान हो जाएगा। 2024 तक ये एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो सकता है। ये एक्सप्रेस-वे फोरलेन बनाया जाएगा।

कार्यक्रम में डेढ़ घंटे रुकेंगे नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने के लिए वाराणसी एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से सुबह 11.40 पर बलिया के चितबड़ा गांव पहुंचेंगे। वो यहां डेढ़ घंटा रहेंगे। गडकरी पहले जनसभा को संबोधित करेंगे। फिर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के लिए नींव का पत्थर रखेंगे।

इसके बाद वो हेलीकॉप्टर से पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो सकते हैं। इस कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद भी शामिल होंगे।

बिहार के लोगों को लखनऊ आने में होगी आसानी

गडकरी बलिया मांझी घाट से गाजीपुर तक बनने वाली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे। जिसकी कुल लंबाई 134 किलोमीटर है। ये एक्सप्रेस-वे गाजीपुर और बलिया जिले को कवर करेगा। उसके बाद बलिया के मांझी घाट पर आकर खत्म हो जाएगा। इस घाट के बाद से बिहार शुरू हो जाता है।

ऐसे में बिहार के लोगों को इस एक्सप्रेस के माध्यम से दिल्ली और लखनऊ आने में आसानी होगी। बताया जा रहा है कि पूर्वांचल की हरी-भरी धरती होने के कारण इस एक्सप्रेस-वे को ग्रीनफील्ड नाम दिया गया है। इस एक्सप्रेस-वे पर कई तरह के पेड़ लगाने की बात भी कही जा रही है।

कार्यक्रम स्थल पर दो हेलीपैड बनाए गए

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम जिला प्रशासन को मिल गया था। इसके बाद सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। शनिवार को बलिया की डीएम सौम्या अग्रवाल ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया था। कार्यक्रम स्थल पर दो हेलीपैड बनाए गए हैं। पुलिस की टीमों को जगह-जगह पर तैनात किया गया है। कार्यक्रम स्थल से लगभग 1 किलोमीटर दूरी पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

शिव डमरू बजाकर केन्द्रीय मंत्री का होगा स्वागत

इस शिलान्यास समारोह में वाराणसी और अन्य जगहों से आए कलाकार शिव डमरू बजाकर केन्द्रीय मंत्री का स्वागत करेंगे। इसके अलावा धार्मिक झांकियों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए फेफना से लगायत चितबड़ा गांव तक जगह-जगह होर्डिंग लगाए गए हैं।

इसके अलावा बलिया, फेफना, बैरिया के साथ ही गाजीपुर जिले के जहूराबाद और मुहम्मदाबाद में भी ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास समारोह की होर्डिंग लगी हुई हैं। राजनैतिक और सांस्कृतिक मंच अलग-अलग बनाए गए हैं।

एक्सप्रेस-वे के निर्माण से जनपदवासियों में खुशी

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण से जनपदवासियों में खुशी है। वहीं दूसरी तरफ बलिया, बैरिया और फेफना विधानसभा के लोग भी ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे शिलान्यास समारोह को सफल बनाने के लिए प्रयासरत हैं। बलिया विधानसभा क्षेत्र से विधायक और योगी सरकार के मंत्री दयाशंकर सिंह के साथ ही पूर्व मंत्री उपेन्द्र तिवारी और बैरिया विधानसभा में भाजपा नेता कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लगे हुए हैं।

बलिया शहर को जाम से निजात मिलेगी

गाजीपुर से मांझी घाट तक एक्सप्रेस-वे के निर्माण से बलिया शहर को जाम से निजात मिलेगी। इसके अलावा जिले में विकास भी बढ़ेगा। लोग कम समय में अधिक दूरी तय कर सकेंगे। एक्सप्रेस-वे के बनने से बिहार को भी लाभ मिलेगा। बलिया में अब सड़कों का जाल बिछाने की तैयारी चल रही है।

सुरक्षा के लिए अतिरिक्त फोर्स मंगवाई गई

कार्यक्रम को लेकर एसपी राजकरन अय्यर का कहना है कि सुरक्षा के लिए हम लोगों ने मुख्यालय से अतिरिक्त फोर्स मंगवा ली है। इसमें पीएसी, जनपदीय पुलिस और LIU शामिल है। पार्किंग से लेकर हमारे बैरियर, एंट्री प्वाइंट सब कुछ फिक्स कर दिया गया है। कार्यक्रम में आने वाले लोगों के लिए भी व्यवस्था की गई है।

समारोह में ये भी होंगे शामिल

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे शिलान्यास समारोह में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी, राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, सकलदीप राजभर, सांसद रविंद्र कुशवाहा, पूर्व मंत्री उपेंद्र तिवारी, आनंद स्वरूप शुक्ल, पूर्व विधायक अलका राय, जिलाध्यक्ष जय प्रकाश साहू सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।

'