Today Breaking News

एक हफ्ते में दूसरी बार मिलेगा निःशुल्क गेंहू-चावल, अबकी चीनी भी मिलेगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. निःशुल्क राशन के लाभार्थियों के लिए एक हफ्ते में दूसरी बार खुशखबरी आई है। तीन फरवरी तक दिसंबर माह का गेंहू और चावल बंटने के बाद अब जनवरी का भी राशन आ गया है। इसका वितरण 8 फरवरी यानी बुधवार से किया जाएगा। इस बार गेहूं-चावल के साथ ही पिछले तीन महीने की चीनी का भी वितरण होगा। इस राशन को 8 फरवरी से 15 फरवरी तक लिया जा सकेगा। 

अधिकारियों के अनुसार शासन के निर्देशानुसार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम योजना के तहत जनवरी के लिए आवंटित खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण और अन्त्योदय कार्डधारकों के लिए आवंटित तीन महीने की चीनी का आवंटन हो गया है। हर अन्त्योदय कार्ड धारक को तीन किलो चीनी मिलेगी।

बाजार में इस चीनी की कीमत भले ही 40 रुपए किलो से ज्यादा है लेकिन कार्ड धारकों को तीन किलो चीनी 18 रुपए प्रति किलो के हिसाब से यानी 54 रुपए की मिलेगी। सभी का वितरण 8 फरवरी से 15 फरवरी तक किया जाएगा।

वाराणसी में इसके वितरण की तैयारियां हो गई हैं। वाराणसी के जिला पूर्ति अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा ने बताया कि जनपद के अन्त्योदय कार्डधारक एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम योजना के अंतर्गत फरवरी में गेहू व चावल निःशुल्क और अन्त्योदय कार्डधारकों को 54 रुपए में 3 किलो चीनी का वितरण 8 से 15 फरवरी तक किया जाएगा।

अन्त्योदय कार्डधारकों को 14 किलोग्राम गेहूं और 21 किलो चावल निःशुल्क मिलेगा। इसके साथ ही अन्त्योदय कार्ड पर तीन किलोग्राम चीनी 54 में मिलेगी। पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो खाद्यान्न मिलेगा। इसमें 2 किलोग गेहूं और 3 किलो चावल निःशुल्क बांटा जाएगा। 

उन्होंने यह भी बताया कि चीनी के वितरण में पोर्टेबिलिटी की सुविधा उपलब्ध नही रहेगी। यानी अन्त्योदय कार्डधारक अपनी मूल दुकान से ही चीनी ले सकेंगे। वितरण की अंतिम तिथि 15 फरवरी है और आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न व चीनी प्राप्त न करने वाले कार्डधारक वितरण की अंतिम तिथि 15 फरवरी तक मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से खाद्यान्न व चीनी प्राप्त कर सकते हैं।

'