Today Breaking News

सिविल सेवा की परीक्षा में काजोल को 149वीं और श्रीकेश को मिली 457 वीं रैंक - Ghazipur News

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. यूपीएससी की परीक्षा में देवकली ब्लाक के राजापुर उर्फ आगापुर के ग्राम प्रधान प्रदीप कुमार की भतीजी काजोल सिंह ने प्रथम प्रयास में सफलता प्राप्त की है। उनको 149 वां रैंक मिली है। काजोल की सफलता से देवकली ब्लाक सहित पूरे जनपद का नाम प्रदेश में रोशन हुआ है।

23 वर्षीय काजोल लखनऊ में कार्यरत एडीशनल फूड कमिश्नर अनिल कुमार की पुत्री है। उन्होंने हाईस्कूल की पढ़ाई नैनीताल, इंटर लखनऊ, बीए दिल्ली विश्वविद्यालय तथा एमए जेएनयू से कर रही हैं। परिजनों ने बताया कि वह शुरू से ही मेधावी छात्रा रही है।

छोटे भाई वरुण कुमार इंग्लैंड में अध्ययनरत हैं तथा माता किरन देवी गृहिणी हैं। काजोल को सफलता मिलने पर विजय कुमार ,शैलैन्द्र कुमार, सुनिल कुमार, प्रवीण कुमार, प्रदीप कुमार समेत अन्य लोगों ने उज्जवल भविष्य की कामना की है।

नाकामयाबी ने तोड़ा पर हार नहीं मानी

लहरों से डरकर नौका कभी पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती... ये पंक्तियां श्रीकेश राय पर सटीक बैठती हैं। उन्हें यूपीएससी में 457 वीं रैंक मिली है। यूपीएससी का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद श्रीकेश के परिवार एवं शुभचिंतकों में जश्न का माहौल है।

शेरपुर के किसान का बेटा कुछ साल पहले अपने माता-पिता का सपना पूरा करने दिल्ली गया था। यहां तैयारियों के दौरान मिली नाकामयाबी से थोड़ा हौसला टूटा, लेकिन इसके बाद भी उसने हार नहीं मानी। क्षेत्र के शेरपुर कला गांव के श्रीकेश राय पुत्र रामानंद राय पिछले वर्ष पीसीएस परीक्षा में 21वां अंक हासिल कर एसडीएम के पद पर चयनित हुए थे। इसके बावजूद वे तैयारियों में जुटे रहे और अंतत: पांचवें प्रयास में वह यूपीएससी में सफल रहे।

उनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही निराला स्कूल, शहीद संस्मारक इंटर कॉलेज से हाई स्कूल एवं अष्ट शहीद इंटर कॉलेज से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की। उसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक एवं आईआईटी दिल्ली से परास्नातक की डिग्री हासिल किया। पिता रामानंद राय किसान एवं माता सोनमती देवी गृहिणी है।

श्रीकेश ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता गुरुजनों एवं भाइयों को दिया। उनका कहना था कि युवाओं को कड़ी मेहनत और सतत प्रयास से उन्हें अवश्य ही सफलता मिलेगी।

'