Today Breaking News

गाजीपुर में सोनवल रेलवे स्टेशन पर जीआरपी चौकी खोलने का प्रस्ताव, बेटिकट यात्रियों पर लगेगी लगाम

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के सोनवल में नए रेलवे स्टेशन (Sonwal Railway Station, Ghazipur) पर जीआरपी (GRP) के द्वारा पुलिस चौकी खोलने का प्रस्ताव एडीजी रेलवे लखनऊ को भेजा गया है। उम्मीद है कि वहां से शासन व अधिकारियों की हरी झंडी के मिलने व धनराशि के जारी होते ही इसे खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Sonwal Railway Station, Ghazipur

इसके बन जाने के बाद इस जीआरपी चौकी में एक उपनिरीक्षक, एक दीवान एवं करीब आधा दर्जन आरक्षियों की तैनाती की जायेगी। इसके लिए आवासीय भवन, आफिस, बंदीगृह, शौचालय आदि बनाया जाना प्रस्तावित है। साथ ही यहां कर्मचारियों के लिए चार पहिया वाहन आदि की भी सुविधा होगी।

महकमे के अनुसार इस पूरी प्रक्रिया में करीब पच्चीस लाख रुपये के खर्च होने का अनुमान है। इसके बन जाने के बाद स्टेशन, ट्रेन एवं यात्रियों की बेहतर तरीके से सुरक्षा की जा सकेगी। साथ ही ट्रेन से बेटिकट यात्रियों पर लगाम लगाई जा सकेगी। इसके अलावा ट्रेन से होने वाली विभिन्न तरह की तस्करी आदि पर भी प्रभावी तरीके से अंकुश लगाने में रेलवे प्रशासन को मदद मिलेगी। अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस पहले चरण की‌ नई परियोजना को पीएम नरेन्द्र मोदी नए साल में‌ राष्ट्र को समर्पित कर सकते है।

चूंकि इसके बाद ट्रेनों का संचालन निर्बाध गति से शुरू हो जायेगा। इसके पूर्व ही रेल महकमा सुरक्षात्मक दृष्टिकोण सहित अन्य सुविधाओं को लेकर पूरी तरह से अभी से सक्रिय नजर आ रहा है। महकमे की ओर से जीआरपी पुलिस चौकी खोलने का प्रस्ताव एक हफ्ते पूर्व एडीजी रेलवे मुख्यालय को प्रेषित किया गया था। जीआरपी प्रभारी संतोष ओझा ने बताया कि‌ सोनवल नये स्टेशन पर जीआरपी चौकी खोलने का प्रस्ताव भेजा गया है। मंजूर होते ही काम तेजी से चालू कर दिया जाएगा।

'