Today Breaking News

गाजीपुर में मनाया गया कारगिल विजय दिवस, जिले के 6 सैनिकों ने गंवाई अपनी जान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में कारगिल दिवस के मौके पर सैनिक कल्याण बोर्ड कार्यालय पर लोगों नें शहीदों को नमन किया। एक कार्यक्रम के तहत सैन्य विभाग के अफसरों और कर्मचारियों ने कारगिल युद्ध में गाजीपुर के शहीद जवानों को याद किया।
इस दौरान लोगों ने कारगिल शहीदों के समृति स्तंभ पर पुष्प अर्पित कर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। गौरतलब है कि कारगिल युद्ध में गाजीपुर के छह जवानों ने देश रक्षा में अपनी शहादत दी थी। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्नवास केंद्र स्थित कारगिल स्मारक पर विजय दिवस मनाया गया। इस अवसर पर शहीदों के बलिदान पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गयी।
26 जुलाई को मनाया जाता है कारगिल विजय दिवस
1999 में हुए कारगिल युद्ध में विजय के बाद प्रत्येक 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस युद्ध में जिले के छः जवान कमलेश सिंह, शेषनाथ सिंह यादव, संजय कुमार सिंह यादव, मुहम्मद इश्तियाक खां, रामदुलार यादव और जय प्रकाश यादव शहीद हुए थे। उपस्थित लोगों द्वारा स्मारक पर पुष्प अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी। इस अवसर पर कर्नल अरुण कुमार सिंह के साथ तमाम भूतपूर्व सैनिक आदि लोग मौजूद रहे।
देश के लिए अपनी जान की कुर्बानी दिए वीर सैनिक
आज से 24 साल पहले 26 जुलाई के दिन ही भारत के वीर सैनिकों ने देश के लिए अपनी जान की कुर्बानी देकर पाकिस्तानी घुसपैठिए आतंकवादियों को खदेड़ दिया था। हर साल 26 जुलाई को वीरगति को प्राप्त होने वाले वीर सपूतों को याद करते हुए 'विजय दिवस' मनाया जाता है।
आज का दिन 'ऑपरेशन विजय' की सफलता का प्रतीक माना जाता है। साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच चला युद्ध मई से जुलाई तक हुआ था। 'ऑपरेशन विजय' के दौरान भारत के कई वीर सैनिकों के साथ साथ गाजीपुर के आधा दर्जन वीर सैनिकों ने अपनी जान गंवाई थी। लेकिन वह एक इंच भी अपनी जमीन से पीछे नहीं हटे थे।
'