Today Breaking News

यात्रियों को यूपी सरकार ने दी राहत, राजधानी बस सेवाओं का भाड़ा 10% घटा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ.  यूपी में राजधानी बसों से यात्रा करने वालों के लिए राहत की खबर है। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के निदेशक मंडल ने पहले से संचालित 168 राजधानी बसों का किराया 10 फीसदी कम करने का फैसला किया है। इसके साथ ही परिवहन निगम में कार्यरत संविदा एवं आउटसोर्स कर्मचारियों को भी नियमित कर्मचारियों की तरह पारिवारिक यात्रा पास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। 

ये फैसले बुधवार को परिवहन निगम के अध्यक्ष एवं प्रमुख सचिव वेंकटेश्वर लू की अध्यक्षता में हुई निदेशक मंडल की 246वीं बैठक में किए गए। बैठक में यातायात अधीक्षकों एवं यातायात निरीक्षकों को दो सेट वर्दी की धनराशि उपलब्ध कराने, निगम में नॉन टिकटिंग राजस्व में वृद्धि करने, निगम की अप्रयोज्य भूमि से राजस्व प्राप्ति की सम्भावनाएं तलाशने एवं आधुनिक इलेक्ट्रिक बसों के लिए नीति-निर्धारण करने तथा अन्य कार्यों के लिए परामर्शी रखे जाने का प्रस्ताव पास किया गया।

चेयरमैन वेंकटेश्वर लू ने बताया कि समूह ‘क’ एवं ‘ख’ श्रेणी के रिक्त पदों की भर्ती उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज से कराने के लिए शीघ्र प्रस्ताव भेजा जाएगा। इसके अलावा दुर्घटनारहित संचालन करने वाले संविदा चालकों व परिचालकों के लिए सुरक्षित चालन प्रोत्साहन योजना के तहत प्रतिमाह दुर्घटना शून्य भत्ता दिया जाएगा। दुर्घटना घटित होने के बाद चालक व परिचालक को उत्तम प्रोत्साहन योजना से हटा दिया जाएगा। 

चेयरमैन ने बताया कि 100 नई स्टैंडर्ड वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों को बेड़े में शामिल किया जाएगा तथा 250 स्टैंडर्ड वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों को जीसीसी मॉडल पर अनुबंधित किया जाएगा। प्रत्येक क्षेत्र के अधिक ऑफ रोड वाले एक-एक डिपो में बसों का रखरखाव आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से कराया जाएगा।

नवीन अनुबंधित योजना के तहत निजी संचालक द्वारा परिचालक भी उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर, अपर प्रबंध निदेशक अन्नपूर्णा गर्ग, विशेष सचिव केपी सिंह व देवाशीष दास गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

'