Today Breaking News

पूर्वांचल में बारिश के आसार, बिजली गिर सकती है...जानिए आज का मौसम अपडेट

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम के बदलने से हालात पूरी तरह से बदल चुके हैं। बीते कुछ दिन पहले जो आम जनता बारिश होने के कारण गर्मी से राहत की सांस ले रही थी वो अब परेशान है। इसी सिलसिले में प्रदेश में 1 अक्टूबर को पूर्वांचल के अधिकतर हिस्से में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पूर्वांचल के एक दो स्थान पर बादल गरजने और बिजली गिरने की भी उम्मीद है। पश्चिमी यूपी में मौसम पूरी तरह से साफ रहने वाला है। वहीं 6 सितंबर तक पश्चिमी यूपी में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है, इस अवधि में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद जताई गई है।

मौसम विभाग की माने तो रविवार को आजमगढ़, बलिया, बस्ती, चंदौली चित्रकूट, देवरिया, फतेहपुर, गाजीपुर और गौरखपुर जिले में बादल गरजने के साथ बिजली गिर सकती है। इसके अलावा जौनपुर, कौशाम्बी, कुशीनगर, महाराजगंज, मऊ, मिर्ज़ापुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, संतकबीर नगर, संत रविदास नगर, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, वाराणसी और उसके आसपास के क्षेत्र में भी बिजली गिरने की उम्मीद है।

2 अक्टूबर को भी पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने वाला है, जबकि पूर्वी यूपी में इस दौरान कई हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है। पूर्वी यूपी में इस अवधि में एक दो स्थान पर बादल गरजने और बिजली गिरने की उम्मीद जताई गई है। वहीं यूपी के मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि वर्तमान में भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र पर प्रचलित एल नीनो परिस्थितियों के और सुदृढ़ होने और सकारात्मक हिन्द महासागरीय द्विध्रुव के प्रभाव से आगामी ऋतु के अक्टूबर महीने के दौरान प्रदेश के ज्यादातर भागों में सामान्य से कम संभावित औसत वर्षा के फलस्वरुप अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव क्षेत्र के प्रभाव से पूर्वी उत्तर प्रदेश में बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव क्षेत्र के प्रभाव से अक्टूबर के प्रथम सप्ताह के दौरान पूर्वांचल में आसमान में बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं, जिसके चलते लखनऊ में भी 1-2 अक्टूबर के दौरान आसमान में बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

इसके साथ ही अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक प्राप्त कुल आंकड़ों के अनुसार मानसून ऋतु के दौरान प्रदेश में बारिश सामान्य रही है। 1 जून-30 सितंबर के दौरान प्रदेश में समेकित तौर पर 746.2 मिमी के दीर्घकालिक औसत के सापेक्ष 17 फीसद कम कुल 619.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस दौरान बिजनौर में सर्वाधिक 1270 मिमी. 

जबकि भदोही में सबसे कम 162 मिमी. बारिश दर्ज की गई है। इसी क्रम में 683.2 मिमी. के दीर्घकालिक औसत के सापेक्ष 5 फीसद कम 639 मिमी. बारिश के साथ राजधानी में भी मानसूनी वर्षा सामान्य रही है। यूपी में धीरे धीरे गर्मी बढ़ने लगी है। इसका एक मुख्य कारण बारिश ना होना माना जा रहा है। बीते कई दिनों से प्रदेश में कही भी मूसलाधार बारिश नहीं हुई है। वहीं आने वाले दिनों में भी किसी भी क्षेत्र में तेज बारिश का अलर्ट जारी नहीं हुआ है।

'