Today Breaking News

हनुमान पूजा 2023: आज इन 4 राशियों पर मेहरबान रहेंगे बजरंगबली

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. हनुमान पूजा को लेकर हिंदू धर्म में मान्यता है कि छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी के दिन यह त्योहार भगवान राम के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटने और रावण का वध करने की खुशी में मनाया जाता है। हनुमान जी की भक्ति और समर्पण देखकर भगवान राम ने आशीर्वाद दिया था कि दुनिया में भक्तों को भगवान राम की पूजा करने से पहले हनुमान जी की पूजा करना जरूरी होगा। तभी से दिवाली मनाने से ठीक एक दिन पहले हनुमान जी की पूजा करने की परंपरा चली आ रही है। अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर में छोटी दिवाली के दिन हनुमान जन्मोत्सव भी मनाया जाता है।

2023 में हनुमान पूजा 11 नवंबर 2023, शनिवार को है। इस दिन को काली चौदस के नाम से भी जाना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हनुमान पूजा के दिन प्रीति योग का शुभ संयोग बन रहा है। यह योग 10 नवंबर को शाम 05.04 बजे शुरू हो रहा है और 11 नवंबर को शाम 04.57 बजे तक रहेगा।

चतुर्दशी तिथि 11 नवंबर 2023 को दोपहर 01 बजकर 59 मिनट से शुरू होकर 12 नवंबर 2023 को दोपहर 02 बजकर 46 मिनट पर समाप्त होगी।

मेष राशि: ज्योतिष कहता है कि मेष राशि वालों पर भगवान हनुमान की विशेष कृपा रहने वाली है। इस राशि के जातकों पर हनुमान जी की कृपा होने के कारण दृढ़ इच्छाशक्ति प्राप्त होगी। ऐसे लोगों के पास महान कौशल, ज्ञान और बुद्धि भी होती है। मंगलवार के दिन मेष राशि के जातकों को हनुमान जी की पूजा करने से जीवन की परेशानियों से मुक्ति मिलने की मान्यता है।

सिंह राशि: सिंह राशि पर भगवान हनुमान की कृपा रहने वाली है। मान्यता है कि हनुमत कृपा के कारण इस राशि के जातक अपने रास्ते में आने वाली बाधाओं से पार पा लेते हैं। घर के वातावरण में शांति और पॉजिटिविटी रहती है। हनुमान जी की कृपा से धन लाभ और आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं।

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातकों पर भगवान हनुमान का आशीर्वाद रहेगा और उन्हें कामकाजी जीवन में सभी वांछित परिणाम मिलेंगे। आज का दिन बिगड़े कामों को सुधारने और जीवन में सफलता दिलाने में मदद करेगा। ऐसे लोग अपने जीवन में आर्थिक समृद्धि भी हासिल करते हैं।

कुंभ राशि: हनुमान जी के आशीर्वाद से आपके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी। आप एक खुशहाल व आनंदमय जीवन व्यतीत करेंगे। हनुमत कृपा से आपकी वित्तीय स्थिति में भी सुधार होगा। मंगलवार के दिन कुंभ राशि के जातकों को हनुमान जी के मंदिर में जाना चाहिए।


इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
'