Today Breaking News

नए साल 2024 में UPI पेमेंट करने वालों को मिलने जा रही नई सुविधा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. यूपीआई के जरिए भुगतान करने वालों ग्राहकों को जल्द ही टैप एंड पे की सुविधा मिलेगी। इसके तहत अपने मोबाइल को पेमेंट मशीन से छूना होगा और भुगतान स्वत: हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने यह सेवा उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि यह सुविधा 31 जनवरी 2024 तक मिलने लगेगी।
बताया जा रहा है कि इस संबंध में निगम ने एक परिपत्र जारी किया है और डिजिटल भुगतान सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों से जल्द इस सुविधा को पेश करने को कहा है। हालांकि, तय की गई समयसीमा कंपनियों के लिए अंतिम मियाद नहीं है। यूपीआई सेवा देने वाली कंपनियां कभी भी अपने ऐप पर यूपीआई-टैप एंड पे की सुविधा शुरू कर सकती हैं। फिलहाल यह सेवा गूगल पे, भीम ऐप और पेटीएम पर कुछ चुनिंदा ग्राहकों को मिल रही है।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस साल सितंबर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में अन्य नई डिजिटल भुगतान सुविधाओं के बीच यूपीआई टैप और पे फीचर लॉन्च करने की घोषणा की थी। इससे पहले भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने यूपीआई पर बोलकर (हैलो यूपीआई) और बिना इंटरनेट भुगतान की सुविधा दी थी।
अगर कोई यूजर टैप सुविधा के लिए यूपीआई लाइट खाता शुरू करता है तो 500 रुपये से कम मूल्य का लेनदेन इससे कर सकता है। 500 रुपये से अधिक के भुगतान पर पिन डालने की आवश्यकता होगी। वहीं, व्यापारियों को यूपीआई स्मार्ट क्यूआर अथवा ऐसे टैग की जरूरत होगी, जो नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक से युक्त हो।
इस सुविधा में मोबाइल फोन से क्यूआर कोड को स्कैन करने की आवश्यकता नहीं होगी। ग्राहक को बस क्यूआर कोड मशीन या पेमेंट मशीन से मोबाइल को छूना (टैप) होगा। इसके बाद भुगतान हो जाएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मोबाइल में एनएफसी का होना जरूरी है.
'