Today Breaking News

मछली से ज़्यादा कैल्शियम वाले 5 शाकाहारी खाद्य पदार्थ

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. नॉन वेजिटेरियन वालों की तुलना में वेजिटेरियन डाइट वालों में अक्सर कैल्शियम और प्रोटीन आदि जैसे पोषक तत्वों की कमी देखी जाती है। अगर आप में कैल्शियम की कमी है, तो हम आपके लिए यहां कुछ वेजिटेरियन फूड की लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जिनमें मछली से भी ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है।
कैल्शियम हमारे हड्डियों और दांतों के लिए कितना फायदेमंद है, यह बात हम सभी जानते हैं। कैल्शियम सभी उम्र के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, खासतौर पर बढ़ रहे उम्र के लोगों के लिए और उन बच्चों के लिए, जो अभी भी बढ़ रहे हैं।
कैल्शियम के सबसे हाई सोर्स में मछली को माना जाता है। लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें मछली के बराबर या उससे ज्यादा मात्रा में कैल्शियम पाई जाती है। आइए हम कैल्शियम से भरपूर कुछ हाई सोर्स वेजिटेरियन खाद्य पदार्थों के बारे में।
ब्रोकोली
ब्रोकोली कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जिससे मछली से मिलने वाली कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। 
ब्रोकोली में प्रोटीन भी पाया जाता है और यह सेहत के लिए फायदेमंद है। एक कप पकी हुई ब्रोकोली में लगभग 45 मिलीग्राम कैल्शियम, कैलोरी 35, वसा 0.4 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 7.2 ग्राम, प्रोटीन 2.4 ग्राम होता है।
व्हाइट बीन्स
सफेद बीन्स सबसे ज्यादा फायदेमंद फलियों में से एक है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक खनिज पदार्थों की उच्च मात्रा पाई जाती है। 
सफेद बीन्स हड्डियों के लिए कैल्शियम से भरपूर कई खाद्य पदार्थों में से एक है, इसका सेवन ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है। 100 ग्राम सफेद बींस में कैल्शियम 90.2 ग्राम, कैलोरी 139, वसा 0.4 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 25.2 ग्राम, प्रोटीन 9.5 ग्राम होता है।
टोफू
सोया से बना टोफू भी कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है।टोफू उन खाद्य पदार्थों में से एक है, जिनमें कैल्शियम की मात्रा मछली से भी ज्यादा अधिक होती है। इसमें मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम दोनों पाया जाता है। 
यह एक लो कैलारी और हाई प्रोटीन वाला फूड है। 100 ग्राम टोफू में कैल्शियम 282.7 मिलीग्राम, कैलोरी 83, वसा 5.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.2 ग्राम प्रोटीन 10 ग्राम होता है।
चिया सीड्स
चिया सीड्स में भी कैल्शियम की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है और यह स्वास्थ्य के लिए कइ्र प्रकार से फायदेमंद है। इसके अलावा यह ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। 
100 ग्राम चिया सीड्स में कैल्शियम 63 मिलीग्राम, कैलोरी 83, वसा 30.7 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 42.1 ग्राम, प्रोटीन 16.5 ग्राम होता है।
भिंडी
भिंडी कैल्शियम और मैग्नीशियम प्रदान करती है, जो मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक है और हड्डियों से संबंधित समस्याओं के जोखिम को भी कम करती है। इस सब्जी का सेवन आपके हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है।
100 ग्राम भिंडी में 80 ग्राम कैल्शियम, 62 मिलीग्राम कैलोरी, 18 वसा, 0.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 6.2 ग्राम, प्रोटीन 1.5 ग्राम होता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
'