Today Breaking News

गाजीपुर में कस्तूरबा गांधी विद्यालय का उद्घाटन CM योगी किए..अभी तक नहीं हो पाया चालू

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के जमानियां (Zamania News) में करीब डेढ़ करोड़ की लागत से कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय बनकर तैयार है। यह विद्यालय बनने के एक साल बाद भी चालू नहीं हो सका है,जबकि इसके टेक्निकली निरीक्षण एवं महकमें को हस्तांतरण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ इसका वर्चुवली उद्घाटन भी पिछले साल जुलाई माह में कर चुके हैं। वहीं, बीईओ सुरेन्द्र पटेल ने बताया कि नए सत्र से विद्यालय चालू हो जाएगा।
अधिकारियों की उदासीनता के कारण नवनिर्मित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय चालू नहीं हो रहा है। यहां भवन के कमरों में लगी खिड़कियां के शीशे चारों तरफ से टूटने लगे हैं। इसको लेकर ग्रामीणों ने अधिकारियों से शिकायत भी की, लेकिन इसके सुरक्षित देखभाल को लेकर महकमा उदासीन बना हुआ है। ग्रामीणों ने मांग किया कि इसे जल्द चालू किया जाए ताकि इसका लाभ पढ़ने वाली छात्राओं को मिल सके।
विद्यालय की 75 प्रतिशत सीटें है पिछड़ी जाति के लिए
वहीं, महकमें के अनुसार इसके अगले सत्र से हर हाल में चालू करने की बात कही जा रही है। इसकी देखभाल नहीं की गई तो यह नवनिर्मित भवन जल्द ही जर्जर नहीं हो जाएगा। बता दें कि इस नवनिर्मित छात्रावास में 75 प्रतिशत सीट पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग की बालिकाओं के प्रवेश के लिए निर्धारित है। जबकि 25 प्रतिशत सीट सामान्य वर्ग की गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की बालिकाओं के प्रवेश के लिए है।
नए सत्र से चालू हो जाएगा कस्तूरबा गांधी विद्यालय
बता दें कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को इंटरमीडिएट तक की शिक्षा प्रदान किए जाने की योजना है। इसके लिए शासन के द्वारा 2020 में छात्रावास का निर्माण के लिए मंजूरी के साथ ही धनराशि आवंटित किया गया था। आठवीं उत्तीर्ण करने के बाद छात्राएं आगे की शिक्षा से वंचित न हों, इस लिए इंटर तक की शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कस्तूरबा विद्यालयों का उच्चीकरण व छात्रावास का निर्माण कराया गया। सौ सैय्या वाले इस नवनिर्मित छात्रावास में वार्डेन,गार्ड रूम,छात्राओं के लिए (एक कक्ष में चार छात्राएं) रहने की व्यवस्था के अलावा पानी टंकी,शौचालय एवं मेस आदि की व्यवस्था है। बीईओ सुरेन्द्र पटेल ने बताया कि नवनिर्मित छात्रावास नये सत्र से चालू कर दिया जाएगा। इसके सुरक्षा के लिए निर्देश दे दिए गये हैं।
'