Today Breaking News

गाजीपुर मेडिकल कॉलेज में चार बच्चों का हुआ सफल ऑपरेशन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के मेडिकल कॉलेज स्थित जिला अस्पताल में अनुष्का फाउंडेशन, कोटक एसेट मैनेजमेंट के सीएसआर इनिशिएटिव के सहयोग से चार बच्चों का क्लब फुट के तहत सफल ऑपरेशन (टेनोटोमी) एवं इलाज किया गया। गाजीपुर में चल रहे इस तरह के ऑपरेशन का अवलोकन करने के लिए डॉ. शुभलाल देवरिया से गाजीपुर जिला अस्पताल पहुंचे। जहां पर क्लब फुट के तहत चल रहे इलाज एवं ऑपरेशन के तहत 25 बच्चों का अवलोकन किया।
गाजीपुर मेडिकल कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. केके यादव ने बताया कि इस तरह के क्लब फुट का ऑपरेशन एवं इलाज पिछले 3 सालों से चल रहा है। अब तक इस कार्यक्रम के तहत करीब 100 से ऊपर बच्चों का क्लब फुट ऑपरेशन एवं इलाज किया गया। उन्होंने बताया कि दो बच्चो का टेनोटोमी तथा दो बच्चो का प्लास्टर एवं 21 बच्चो का इलाज का अवलोकन करने के लिए देवरिया के डॉ. शुभलाल गाजीपुर आए हुए थे, जो की पॉन्सेटी मेथड के ट्रेनर है।
गाजीपुर मेडिकल कॉलेज के डॉ सतीश सिंह ने बताया की क्लबफुट, एक जन्म दोष है जिसमें एक या दोनों पैर अंदर की ओर मुड़े होते हैं। बच्चों में विकलांगता का एक प्रचलित कारण है, जो भारत में सालाना 800 नवजात शिशुओं में से 1 को प्रभावित करता है। हमारे देश में हर साल 33,000 बच्चे क्लबफुट के साथ पैदा होते हैं। उचित इलाज के बिना, क्लबफुट वाले बच्चों को स्थायी विकलांगता का सामना करना पड़ता है।
बताया गया कि अनुष्का फाउंडेशन देश के हर जिले में क्लब फुट कार्यक्रम लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। ताकि हर बच्चे को इलाज तक पहुंच मिल सके। एएफईसी पूरे भारत में 10 राज्यों और 137 जिलों में क्लब फुट कार्यक्रम संचालित करता है। इसकी स्थापना के बाद से इसमें 12,000 से अधिक बच्चे नामांकित हैं।
'