Today Breaking News

गाजीपुर के इस परिवार की तीन-पीढ़ियां देश की सुरक्षा में, सेना में जाने वाले युवाओं के लिए बने प्रेरणास्रोत

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर से भारतीय सेना में जाने वाले युवाओं की तादाद अच्छी खासी है। लेकिन एक ही परिवार की तीन पीढ़ियां सरहद की सुरक्षा में रही हो, ऐसा कभी कभार ही सुनने को मिलता है। जमानियां अंतर्गत सुहवल के अमित कुमार एवं उनकी पत्नी अश्वनी ने जो‌ दोनों वर्तमान समय में भारतीय नौ सेना में लेफ्टिनेंट कमांडर के पद पर तैनात है। यह तीसरी पीढ़ी है, जो देश सरहद की सुरक्षा में मुस्तैद है। इसके पहले दादा, पिता व चाचा भी सेना में सेवा कर चुके है। जबकि सबसे छोटे चाचा प्रदेश की सुरक्षा में लगे है।
कहा जाता है कि बेटे को खुद से बड़ा अफसर बनते हुए देखना हर पिता का सपना होता है। सुहवल गांव के स्व. रामाज्ञा जो खुद फौज से हवलदार के पद पर रह चुके है। उनके सबसे बड़े पुत्र अजीत कुमार जो सेना में सूबेदार के पद से रिटायर हो चुके है। वह भारतीय सेना में रहते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ के नेतृत्व में 2011 में इजराइल सहित अन्य देशों में शान्ति सेना का भी हिस्सा रह चुके है।
भाईयों में सबसे छोटे सुनील
वहीं उनके दूसरे छोटे भाई अनिल कुमार जो भारतीय सेना से बीते 2023 दिसम्बर में आरनेरी लेफ्टिनेंट के पद से रिटायर हुए है। जबकि‌ उनके भाईयों में सबसे छोटे सुनील कुमार जो यूपी पुलिस में मिर्जापुर में उपनिरीक्षक के पद पर प्रदेश की सरहद की सुरक्षा में जुटे है।
पिता एवं सेना में रह चुके पूर्व सूबेदार अजीत कुमार सहित परिवार के अन्य लोगों से प्रेरणा लेते हुए उनके बड़े पुत्र अमित कुमार जिसकी शिक्षा दीक्षा पूना स्थित आर्मी के पब्लिक स्कूल में हुई थी। 12वीं उत्तीर्ण कर सेना में जाने के लिए तैयारी में जुट गया। वर्ष 2011 में एनडीए के जरिए उसका चयन भारतीय नौ सेना में लेफ्टिनेंट कमांडर के पद पर हो गया।
लेफ्टिनेंट कमांडर के पद पर अश्वनी का चयन
वहीं पति से प्रेरणा लेते हुए पत्नी‌ अश्वनी भी सेना में जाने के लिए तैयारियों में जुट गईं। वर्ष 2017 में उसका भी चयन भारतीय नौ सेना में (इंजीनियरिंग केमिकल्स) लेफ्टिनेंट कमांडर के पद पर हुआ। जबकि पूर्व सूबेदार अजीत कुमार का छोटा पुत्र अजय इंजीनियर है।
देश की‌ हिफाजत में डटकर खड़े पुत्र व बहू
मीडिया से बातचीत में सेना से सूबेदार के पद से रिटायर अजीत कुमार ने बताया कि यह उनके व परिवार के लिए सौभाग्य का विषय है, कि‌ आज उनके परिवार की तीसरी पीढ़ी यानि उनका पुत्र व बहू भी सेना में रहते हुए देश की‌ हिफाजत में डट कर खड़े है। उन्होंने बताया कि उनके लिए भी गर्व का विषय है कि वह खुद कई बार भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व करते हुए यूएन के जरिए कई देशों में शान्ति सेना का हिस्सा रह चुके है।
पूर्व सूबेदार अजीत कुमार ने बताया कि वह तीन भाई है। जिनमें वह सबसे बड़े है। भाई अनिल कुमार जो अभी हाल ही में सेना से आरनेरी लेफ्टिनेंट के द से रिटायर हुआ है। जबकि सबसे छोटा भाई सुनील कुमार यूपी के मिर्जापुर जनपद में उपनिरीक्षक के पद पर तैनात है। आज यह परिवार भारतीय सेना में जाने वाले युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में जाना जा रहा है।
'