Today Breaking News

गाजीपुर में थानों पर महिलाओं के लिए बने शौचालय शोपीस, महीनों से लटक रहा ताला

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में सभी थाना परिसरो में शासन द्वारा महिलाओं के लिए अलग से शौचालय बनाने का निर्देश था। 30 लाख रुपए की लागत से 5 शौचालय बनाए गए। सभी शौचालय स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाया गया। ये सभी बनने के 6 माह बाद भी चालू नहीं हुए। सभी शौचालयों पर ताला लटक रहा है। एसपी ग्रामीण ने बताया कि जल्द ही इन शौचालयों को‌ सुविधाओं से लैस कर चालू कर दिया जाएगा।
शासन की महिलाओं को निजता के अधिकार उपलब्ध कराने की कवायद फेल होती नजर आ रही है, जिसके चलते लाखों की लागत से नवनिर्मित यह शौचालय पूरी तरह से शोपीश साबित हो रहे हैं।फरियाद को लेकर थाना आने वाली महिलाओं एवं महिला आरक्षियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रीय लोगों ने कहा कि इन शौचालयों को सुविधाओं से लैस कर जल्द चालू किया जाए, ताकि इसका लाभ महिलाओं को मिल सकेष यह सरकार की यह एक अच्छी पहल है। विषम परिस्थितियों में महिलाओं को किसी तरह के दिक्कतो का सामना नहीं करना पड़ेगा।
बीते वर्ष प्रदेश सरकार ने फरियादी महिलाओं एवं महिला आरक्षियों की खुले में शौच मुक्त को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा धनराशि जून में जारी किया था, जिसके बाद इन शौचालयों का निर्माण शुरू हुआ, लेकिन अधिकारियों की उदासीनता के चलते इनके बनकर तैयार होने एवं इन्हें सुविधाओं से लैस न करने और ताला लटकने से मायूसी झेलनी पड़ रही है। बता दें कि शासन थानों को पूरी तरह से हाईटेक बनाने में जुट है। महकमें के अनुसार महिला थाना को छोड़कर पू्र्व में किसी भी थानों पर महिलाओं के लिए शौचालय की व्यवस्था नहीं थी, जिसके चलते फरियाद लेकर थानों पर जाने वाली महिलाओं को शौच के लिए दिक्कतो का सामना करना पडता था। एसपी ग्रामीण बलवंत चौधरी ने कहा की जल्द सभी शौचालय चालू हो जाएंगे।
'