Today Breaking News

बिजली की किल्लत होगी खत्म, ओबरा पॉवर प्रोजेक्‍ट की पहली यूनिट शुरू

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, सोनभद्र. गर्मियों के मौसम में प्रदेशवासियों को बिजली कटौती से नहीं जूझना पड़ेगा। मई-जून की भीषण गर्मी से पहले ही राज्य में लगभग दो हजार मेगावाट बिजली की उपलब्धता और बढ़ जाएगी। सोनभद्र जिले में स्थित 1320 मेगावाट की ओबरा सी परियोजना की 660 मेगावाट की पहली यूनिट से राज्य को जहां शुक्रवार से बिजली मिलने लगी, वहीं जवाहरपुर और घाटमपुर परियोजना की 660-660 मेगावाट की एक-एक यूनिट से भी अप्रैल तक बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा।
ओबरा सी परियोजना की 660 मेगावाट की दूसरी यूनिट भी जून तक बिजली का उत्पादन करने लगेगी। पावर कारपोरेशन के साथ ही उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के अध्यक्ष पद का दायित्व संभाल रहे डा. आशीष कुमार गोयल ने निगम की निर्माणाधीन तापीय बिजली परियोजनाओं से जल्द बिजली उत्पादन को लेकर शुक्रवार को शक्ति भवन मुख्यालय में समीक्षा बैठक की।
बैठक में कर्मियों को दी बधाई
समीक्षा बैठक में गोयल ने 1320 मेगावाट क्षमता की ओबरा सी तापीय परियोजना की 660 मेगावाट की पहली यूनिट से सफलतापूर्वक बिजली का उत्पादन शुरू होने पर निर्माण में कार्यरत मेसर्स दूसान व अन्य कंपनियों तथा उत्पादन निगम के कार्मिकों को बधाई दी। शुक्रवार को यूनिट से क्षमता का 105 प्रतिशत यानी 693 मेगावाट तक उत्पादन रहा।
निर्माण में आया 13,005 करोड़ रुपये का खर्च
प्रतिदिन 158 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन करने वाली सुपर क्रिटिकल तकनीकि एवं नवीनतम पर्यावरण उत्सर्जन मानकों पर आधारित ओबरा सी परियोजना के निर्माण पर 13,005 करोड़ रुपये का खर्च आया है। परियोजना का निर्माण कार्य अखिलेश सरकार के दौरान दिसंबर 2016 में शुरू हुआ था। अध्यक्ष ने बताया कि निगम की जवाहरपुर तापीय परियोजना की 660 मेगावाट की पहली यूनिट से भी जल्द प्रदेश को बिजली मिलने लगेगी। 660 मेगावाट की ही दूसरी यूनिट से भी मार्च-अप्रैल में बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा।
जून तक बिजली उत्पादन शुरू करेगी दूसरी यूनिट
ओबरा-सी परियोजना की दूसरी यूनिट से जून तक बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। गोयल ने बताया कि ओबरा सी परियोजना की बिजली लगभग पांच रुपये यूनिट होगी।
गर्मियों में खरीदनी पड़ती है महंगी बिजली
उल्लेखनीय है कि गर्मियों में बिजली की किल्लत होने पर पावर एक्सचेंज से 10 रुपये यूनिट तक की महंगी बिजली खरीदनी पड़ती है। उत्पादन निगम के प्रबंध निदेशक पी गुरू प्रसाद ने बताया कि घाटमपुर तापीय परियोजना की 660 मेगावाट की पहली यूनिट से भी अप्रैल तक बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा।
'