Today Breaking News

गाजीपुर में सोनवल रेलवे स्टेशन पर आज तक नहीं बन सकी GRP चौकी, यात्रियों में भय

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में ईसीआर दानापुर के तहत आने वाला सोनवल स्थित नए स्टेशन पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से जीआरपी पुलिस चौकी खोलने के लिए रेलवे की ओर से शासन और एडीजे रेलवे को भेजा गया प्रस्ताव को सात महीने बाद भी हरी झंडी नहीं मिल सकी है। जिसके चलते इस नवनिर्मित स्टेशन की सुरक्षा राम भरोसे होकर रह गई है।
जीआरपी पुलिस चौकी न खोले जाने से आए दिन इस नए स्टेशन पर दिन रात अराजकीय तत्वों का जमावड़ा लगने के साथ ही यहां पूर्व में करीब आधा दर्जन बार चोरी हो चुकी है। जिसमें रेलवे के लाखों रूपए के बेशकीमती सामान गायब हो चुका है, बावजूद इस स्टेशन की सुरक्षा को लेकर महकमा लापरवाह बना हुआ है।
जीआरपी पुलिस बनवाने की मांग
लोगों ने बताया कि सुरक्षा की कोई व्यवस्था न होने से यहां आने वाले यात्री भी खुद की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते है, लोगों ने मांग किया कि जल्द जीआरपी पुलिस चौकी खोली जाए ताकि स्टेशन, ट्रेन आदि की सुरक्षा हो सके, साथ ही ट्रेन में बिना टिकट के यात्रा करने वालों पर भी लगाम लगाई जा सके।
मालूम हो कि इस स्टेशन पर नए जीआरपी पुलिस चौकी खोलने का एक प्रस्ताव बीते जुलाई 2023 में महकमे की ओर से एडीजे रेलवे एवं शासन को भेजा गया था, इस चौकी के बन जाने के बाद यहां एक उपनिरीक्षक, एक दीवान एवं करीब आधा दर्जन आरक्षियों की तैनाती प्रस्तावित है।
इसके लिए जरुरी आवासीय भवन, आफिस, बंदीगृह, शौचालय के साथ ही यहां कर्मचारियों के लिए सरकारी चार पहिया वाहन आदि की भी सुविधा सुनिश्चित की जानी है। महकमे के अनुसार इस पूरे प्रक्रिया में करीब एक करोड़ रूपये के खर्च होने का अनुमान है, चौकी खुलने से बिना टिकट यात्रियों, ट्रेन से होने वाली विभिन्न तरह की तस्करी आदि पर भी प्रभावी तरीके से अंकुश लगाने में रेलवे प्रशासन को मदद मिलेगी।
जीआरपी प्रभारी रविन्द्र मिश्रा ने बताया कि‌ सोनवल नए स्टेशन पर जीआरपी चौकी खोलने का प्रस्ताव भेजा गया है। इसके जल्द मंजूर होने की उम्मीद है, इसके बाद चौकी खोलने का शुरू कर दिया जाएगा।
'