Today Breaking News

लोकसभा चुनाव और परीक्षाओं के मद्देनजर गाजीपुर पुलिस प्रशासन सतर्क, शस्त्रों को चलाने की दी गई ट्रेनिंग

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के साथ ही लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र पुलिस प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जिसको लेकर शुक्रवार को एपसी की देखरेख में माक ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमें दंगा में प्रयुक्त होने वाले हथियारों का प्रदर्शन करने के साथ ही उसे चलाने का प्रशिक्षण भी दिया गया। इस प्रशिक्षण में महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हुई।

महिला पुलिस कर्मियों ने की फायरिंग।

एसपी ओमवीर सिंह ने बताया कि प्रत्येक शुक्रवार को पुलिस लाइन के ग्राउंड में परेड का आयोजन होता है। जिसमें वह खुद शामिल होते हैं। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में लोकसभा चुनाव के साथ ही यूपी बोर्ड की परीक्षा और पुलिस भर्ती की परीक्षा होने वाली है। यहां हजारों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होने वाले हैं। इसी को देखते हुए दंगा नियंत्रण ड्रिल का रिहर्सल किया जाता है। जिसमें मुख्य रूप से दंगों में जिन शस्त्रों का इस्तेमाल किया जाता है। उसके संचालन की सभी लोगों को प्रैक्टिस कराई गई।

इस परेड में शामिल सभी थानाध्यक्षों तथा सभी जवानों को दंगा नियंत्रण हथियारों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया तथा इन्हें चलाने की ट्रेनिंग भी दी गई। परेड में शामिल महिला आरक्षियों द्वारा भी दंगा नियंत्रण हथियार चलाया गया। इससे पूर्व एसपी ने सभी को इन उपकरणों के इस्तेमाल का तरीका तथा प्रयोग के दौरान रखे जाने वाले आवश्यक सावधानियों के बारे में जानकारी दी। इसके बाद थानों से डायल 112 की गाड़ियों का रिस्पांस टाइम तथा थानों की गाड़ियों में रखे सुरक्षा उपकरणों को चेक कर सभी थानाध्यक्षों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। इस अवसर पर एएसपी ग्रामीण, सीओ नगर समेत पुलिस के जवान शामिल हुए।

'