Today Breaking News

घर बैठे बन जायेगा कार, बाइक, ऑटो के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, जानें पूरा तरीका

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कुछ साल पहले भारत सरकार ने एक नई तरह की व्हीकल नंबर प्लेट की शुरुआत की थी। हाई-सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) को किसी वाहन की पहचान से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के इरादे से लाया गया था। HSRP नंबर प्लेट में कई तरह के स्पेशल फीचर्स जैसे 3D होलोग्राम, इन्सक्रिप्शन के साथ रिफ्लेक्टिव फिल्म होती है। इस फिल्म में India लिखा रहता है। इसके अलावा इसमें लेजरयुक्त सीरियल नंबर रहता है जो इसे टेंपर-प्रूफ बनाती है। यानी व्हीकल नंबर से किसी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं है।
जुलाई 2022 के बाद बेचे जाने वाले सभी वाहन डिफॉल्ट तौर पर अब HSRP -टाइप नंबर प्लेट के साथ आते हैं। कर्नाटक जैसे कई राज्यों ने 17 फरवरी 2024 से पहले वाले सभी पुराने वाहनों के मालिकों के लिए नंबर प्लेट अपग्रेट करना अनिवार्य कर दिया है। जो लोग नंबर प्लेट अपग्रेड नहीं करेंगे, उन्हें व्हीकल टाइप के आधार पर 500 से 1000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा।

HSRP का मतलब हाई-सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (High-Security Registration Plate) होता है। यह नंबर प्लेट भारत सरकार द्वारा तय किए गए स्टैंडर्ड के आधार पर आती है, कि किसी व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट को कैसा दिखना चाहिए। इसमें कई सारे सिक्यॉरिटी फीचर्स जैसे इंटरनेशनल रजिस्ट्रेशन कोड, लेजरयुक्त यूनीक सीरियल नंबर, अशोक चक्र का 3D होलोग्राम आदि हैं। इसके अलावा पुलिस के लिए भी इन नंबर प्लेट को पहचानना आसान होता है। इसके साथ ही कोई भी आसानी से इन नंबर प्लेट में बदलाव या छेड़छाड़ नहीं कर सकता है।

फिलहाल, देश में उन सभी वाहनों के लिए HSRP नंबर प्लेट अनिवार्य है जो आधिकारिक तौर पर रजिस्टर्ड हैं। और हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप घर बैठे अपनी कार के लिए HSRP नंबर प्लेट पा सकते हैं। दिल्ली, यूपी, तमिलनाडु जैसे राज्यों में फिलहाल कर्नाटक की तरह हाई-सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए कोई डेडलाइन नहीं है।
अभी कोई भी व्हीकल ओनर नई या रिप्लेसमेंट HSRP नंबर प्लेट के लिए Society Of Indian Automobile Manufacturers (SIAM) की आधिकारिक वेबसाइट पर अप्लाई कर सकता है। बता दें कि इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए यह शीर्ष नेशनल बॉडी है। HSRP नंबर प्लेट के लिए आपको व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर और इंजन नंबर जैसी डिटेल की जरूरत होगी। इसके अलावा आपको एक फोन नंबर भी देना होगा जिस पर पासवर्ड, ईमेल आईडी ओटीपी आदि आ सके। इसके साथ ही ऑनलाइन पेमेंट के लिए UPI ID, क्रेडिट या डेबिट कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी।

-सबसे पहले https://www.siam.in पर जाएं और फिर सबसे ऊपर दांये कोने में दिख रहे ‘Book HSRP’ ऑप्शन पर क्लिक करें 
-इसके बाद नाम, व्हीकल नंबर, फोन नंबर, ईमेल एड्रेस, राज्य और जिला जैसी बेसिक डिटेल एंटर करें। फिर Agree चेकबॉक्स को सिलेक्ट करें और Submit पर क्लिक करें।
-अगले पेज पर जाकर आपको एक बार फिर जिला सिलेक्ट करना होगा। अब अपना व्हीकल टाइप (2-wheeler, 3-wheeler, 4-wheeler, or commercial vehicle) सिलेक्ट करें।
-इसके बाद अपने व्हीकल का ब्रैंड सिलेक्ट करें। 
अब ब्रैंड के आधार पर आपको नीचचे बताई गईं चार में से एक वेबसाइट पर रीडयरेक्ट किया जाएगा।
bookmyhsrp.com
orderyourhsrp.com
getmyhsrp.com
makemyhsrp.com
अब अगले पेज पर आप व्हीकल नंबर, चेसिस नंबर और इंजन नंबर एंटर करं। और एड्रेस, फोन नंबर व ईमेल एड्रेस आदि भरें। अपने ऑर्डर को पूरा करने के लिलए पेमेंट कंपलीट करें। अगर आप इन-स्टोर फिटिंग (in-store fitting) का ऑप्शन चुनते हैं तो आपको एक तय तारीख और टाइम स्लॉट चुनना होगा।

गौर करने वाली बात है कि इन वेबासइट्स पर कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा नहीं है। और हर शख्स को HSRP नंबर प्लेट के लिए प्रीपेमेंट की जरूरत होती है। एक बार पेमेंट सफल होने के बाद, आपको एक्नोलेजमेंट स्लिप मिलेगी। जिसे आप HSRP Number Plate फिक्स करवाने जाते समय स्टोर में दिखा सकते हैं।

बता दें कि अधिकतर प्लेटफॉर्म HSRP नंबर प्लेट को या तो घर पर डिलीवर करते हैं या फिर आप आसान इंस्टॉलेशन प्रोसेस के लिए पास के शोरूम या व्हीकल वर्कशॉप पर शिप करा सकते हैं।
बता दें कि कई यूजर्स ने SIAM की वेबसाइट से HSRP नंबर प्लेट को ऑर्डर ना कर पाने की शिकायत दर्ज की है। ऑनलाइन अप्लाई ना होने की स्थिति में आपको शोरूम या फिर रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) के ऑफिस जाना होगा।
'