Today Breaking News

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा में गर्भवती महिलाओं का मुफ्त होगा अल्ट्रासाउंड

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा में गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड अब मुफ्त होगा। इसके लिए महीने में चार दिन गर्भवती महिलाओं का एएमसी जांच करने के बाद उनका पंजीकरण कर दिया जाएगा। पंजीकृत गर्भवती महिलाओं का सरकार द्वारा चिन्हित दिलदारनगर स्थित एक निजी अल्ट्रासाउंड पर नि:शुल्क जांच किया जाएगा। सरकार के निशुल्क अल्ट्रासाउंड योजना से गर्भवती महिलाओं को काफी सहूलियत मिलेगा।

मुफ्त में होगी गर्भवती महिलाओं की जांच
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डॉ हारून ने बताया कि हर महीने के 1, 9,16 व 24 तारीख को सभी पंजीकृत गर्भवती महिलाओं का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एएमसी जांच किया जाएगा। जांच के बाद सभी गर्भवती महिलाओं को नि:शुल्क अल्ट्रासाउंड जांच की व्यवस्था दिलदारनगर स्थित एक निजी अल्ट्रासाउंड सेंटर में किया जाएगा। बता दें कि निजी केंद्रों पर फ्री अल्ट्रासाउंड का खर्च सरकार उठाएगी। सरकार के इस फैसले से गर्भवती महिलाओं का देखभाल आसानी से हो सकता है।
केंद्र पर आने वाली सभी गर्भवती महिलाओं को यह सुविधा मिलेगी। इसके लिए उन्हें एएमसी जांच कर बीसीपीएम से पंजीकरण कराना होगा। फिर वह पंजीकरण क्रमांक के साथ सम्बन्धित शासन द्वारा चयनित निजी अल्ट्रासाउंड केंद्र जाना होगा। जहां उनका अल्ट्रासाउंड किया जाएगा। इस योजना के चलते गरीब और असहाय लोगो को काफी सहूलियत मिलेगी।
'