Today Breaking News

गाजीपुर जिले के 45 केंद्रों पर होगी यूपी पुलिस की भर्ती परीक्षा, CCTV कैमरों से रखी जाएगी नजर

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में 17 एवं 18 फरवरी को जिले के कुल 45 परीक्षा केन्द्रों पर 2 पालीयों में यूपी पुलिस की आरक्षी सीधी भर्ती लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा को पारदर्शी और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। डीएम आर्यका अखौरी ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक पाली में कुल 18 हजार और 4 पालियों में कुल 72 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। इसके लिए 17 सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ समस्त केन्द्रों पर केंन्द्र व्यवस्थापक के साथ स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं सहायक केन्द्र व्यवस्थापकों की तैनाती की गयी है।
डीएम ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों एंव केन्द्र व्यवस्थापकों के कन्ट्रोल रूम में सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्थाओं को सुश्चित कराने के लिए पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा अलग से कार्यदायी संस्था नामित की गयी है, जो परीक्षा के पूर्व से समाप्ति तक सभी व्यवस्थाएं करेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, ज्यामितीय, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडित/डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबुल/इलेक्ट्रानिक पेन/स्कैनर, इलेक्ट्रानिक गैजेट, जैसे-मोबाइल फोन, कैमरा, किसी प्रकार की घड़ी, स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ डिवाइस, इयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैण्ड, बटुआ, काला चश्मा, हैण्डबैग, टोपी, खुला या पैक किया हुआ खाने का समान आदि पूर्णतया प्रतिबंधित है।

CCTV कैमरों से की जाएगी मॉनिटरिंग
पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों, प्रमुख स्थानों और चौराहों पर पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है। परीक्षा को सकुशल शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराए जाने के दृष्टिगत केंद्रों पर मजिस्ट्रेट व पर्यवेक्षक (पुलिस) नियुक्त किए गए है। सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं। सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसमें नियुक्त पुलिसकर्मियों द्वारा निगरानी की जाएगी। सुगम यातायात व्यवस्था के लिए सभी चौराहों और तिराहों, बाजारों व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर यातायात कर्मी तैनात रहेंगे।इसके अलावा सोशल मीडिया टीम और अभिसूचना तंत्र पूर्ण रूप से सक्रिय है। सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्मों की सतत निगरानी की जा रही है।
'