Today Breaking News

गाजीपुर जिले के जमानियां नगर पालिका क्षेत्र में लगेंगे 2143 प्री-पेड मीटर, कनेक्शन के लिए 6016 रूपए होंगे जमा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के जमानियां (Zamania News) नगर पालिका क्षेत्र में शासन के निर्देश पर विद्युत महकमा बहुत जल्द ही पुराने मीटरों की जगह प्री-पेड मीटर लगाने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए पहले चरण में प्रोजेक्ट पायलट के तौर पर पालिका क्षेत्र के चयनित 2143 उपभोक्ताओं के यहां यह प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाने का लक्ष्य रखा है।
यह प्री-पेड मीटर में रिचार्ज करने के बाद जब तक रूपया रहेगा बिजली चलेगी। इसके बाद बिजली अपने आप गुल हो जाएगी। दोबारा रिचार्ज करते ही बिजली आ जाएगी। महकमें के अनुसार नगर पालिका क्षेत्र की करीब 34000 आबादी है। जहां करीब 15 हजार उपभोक्ता है।
महकमें के अनुसार प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाने के बाद उपभोक्ताओं की विद्युत बिलिंग की विभिन्न समस्याओं की शिकायत नहीं रहेगी। यही नहीं इसके लग जाने के बाद बिजली चोरी पर अंकुश लगने के साथ ही‌ राजस्व में बढोत्तरी हो सकेगी। महकमें के अनुसार जर्जर तार व पोल बदलने के बाद प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएगें। इसके लिए नगर क्षेत्र में सर्वे का कार्य तेजी से किया जा रहा है।
एक्सीयन हेमंत सिंह ‌ने बताया कि एक डिजिटल मीटर है। जिसमें एक चिप के द्वारा उपयोग में लाया जाएगा। इसके रिचार्ज करने पर ही बिजली मिल पाएगी। घरेलू प्री-पेड कनेक्शन पर उपभोक्ता को एक बार 6016 रुपए जमा करने पड़ेंगे। यह धनराशि वन टाइम होगी।
एक्सीयन ने बताया‌ कि यह प्री-पेड स्मार्ट मीटर में एक रिले जो एक स्वचालित स्विच होता है। जो कोई यूनिट नही रहने पर बिजली काट देता है। टाप-अप कराने पर रिले से फिर बिजली प्रवाहित होने लगेगी। कहा कि उपभोक्ता एक वाउचर का भुगतान करेगा। तो बदले में एक कोड प्राप्त होगा। जिसे बिजली की एक निश्चित मात्रा प्राप्त करने के लिए प्री-पेड बिजली मीटर में डालना होता है। उन्होंने बताया कि जमानियां टाउन में मार्च तक शत-प्रतिशत प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है। इन मीटरों पर री-चार्ज पर बिजली उपभोक्ताओं को प्राप्त होगी।
'