Today Breaking News

गाजीपुर में 1 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में 1 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही 10 अप्रैल से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलाएं जाने का निर्देश शासन द्वारा दिया गया है। जिसको लेकर ब्लॉक स्तरीय तैयारियां कर ली गई हैं। मुख्य विकास अधिकारी सन्तोष कुमार ने सभी विभागों से माइक्रोप्लान बनाकर 28 मार्च तक मुख्य चिकित्सा कार्यालय में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।
उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत मुख्य रूप से सार्वजनिक भवनों, धार्मिक स्थलों व भीड़ भाड़ वाले स्थानों, सीएचसी, पीएचसी, आंगनबाड़ी केंन्द्र, विद्यालय आदि के आसपास नालियों की सफाई, झाड़ियों की कटाई, एंटी लार्वा का छिड़काव, फॉगिंग आदि से संबंधित क्रियाकलापों पर विशेष जोर दिए जाने के निर्देश दिया गया है। शासन द्वारा डीपीआरओ को निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक गांव में एक सफाई कर्मचारी की ड्यूटी आवश्य तय की जाए।
वहीं, पशु चिकित्साधिकारी को सूअर बाड़ो, अन्य पशु बाड़ो के आसपास सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है। जिससे किसी भी स्थान पर जलभराव न होने पाए, जहां पर भी जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो वहां एंटीलार्वा का छिड़काव किया जाए। संचारी रोग से संबंधित समस्त गतिविधियों के लिए एक ग्रुप बनाकर उसमें दिन प्रतिदिन होने वाले क्रियाकलापों की फोटोग्राफ्स डाली जाए। सभी क्षेत्रों में होने वाली विभिन्न गतिविधियों की मॉनिटरिंग के लिए नोडल अधिकारी तैनात किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी विभाग साफ सफाई अभियान में बढ़-चढ़कर अपनी हिस्सेदारी निभाएंगे।
'