Today Breaking News

गाजीपुर जिला जज संजय कुमार सप्तम ने फीता काटकर जमानियां में ग्राम न्यायालय भवन का किया उद्घाटन, 258 गांव होंगे लाभान्वित

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जनपद के जमानियां में मंगलवार की शाम तहसील परिसर में लाखों की लागत से ग्राम न्यायालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन जिला जज संजय कुमार सप्तम ने फीता काटकर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद उन्होंने ग्राम न्यायालय सहित पूरे तहसील परिसर का निरीक्षण किया।
अधिकारियों के मुताबिक 20 मार्च सुबह 10 बजे से नव नियुक्त न्यायिक अधिकारी अपर सिविल न्यायाधीश जूनियर डिवीजन गाजीपुर अमित यादव के नेतृत्व में ग्राम न्यायालय अपना कामकाज शुरू कर देगी। इसके उद्घाटन होने के बाद क्षेत्रीय लोगों में काफी हर्ष का माहौल है।

उद्घाटन के बाद जिला जज संजय कुमार सप्तम ने कहा कि ग्राम न्यायालय की दशकों पुरानी मांग लोगों की पूरी हो चुकी है। 20 मार्च से इस न्यायालय में वादों की सुनवाई शुरू हो जाएगी। जिसके बाद फरियादियों को सस्ता और सुलभ न्याय मिल सकेगा। यही नहीं छोटे-छोटे मुकदमों के लिए अब उन्हें जिला न्यायालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।
बता दें कि अभी दो दिन पूर्व प्रयागराज हाईकोर्ट ने जमानियां में ग्राम न्यायालय के संचालन की हरी झंडी देने के साथ ही वहां पहले न्यायिक अधिकारी के तौर पर गाजीपुर के अपर सिविल न्यायाधीश जूनियर डिवीजन अमित यादव की तैनाती की थी। 

जिसके बाद से ही इसके जल्द संचालन की उम्मीद लोगों में बढ गई थी। आज से 10 वर्ष पहले ग्राम न्यायालय के स्थापना का प्रस्ताव हाईकोर्ट को भेजा गया था। इसके लिए जरूरी भवन का निर्माण भी काफी पहले ही हो चुका था। बस इंतजार था तो इसके शुभारंभ का।
जमानियां तहसील की स्थापना 1896 में हुई थी, जिसके बाद से ही ग्राम न्यायालय के स्थापना की मांग की जा रही थी। तहसील में 258 गांव है, जिसकी आबादी करीब 7 लाख है। इस न्यायालय के न होने से पूर्व में लोगों को 30 किमी दूर गाजीपुर जाना पड़ता था। इसके चालू होने सिविल, फौजदारी, भरण-पोषण, एमवी एक्ट आदि 2 वर्ष तक के सजा वाले मुकदमों आदि की सुनवाई, अब यहीं हो सकेगी।

इस अवसर अपर जिला जज प्रथम शिवप्रकाश तिवारी, सीजेएम, अपर सिविल न्यायाधीश जूनियर डिवीजन गाजीपुर अमित यादव, एसडीएम अभिषेक कुमार, गोरखनाथ सिंह, चेयरमैन जयप्रकाश गुप्ता, श्रवण कुमार, अशोक समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

'