Today Breaking News

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए 17KM का प्रस्तावित नया फोरलेन अब नहीं बनेगा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बिहार के बक्सर-पटना के एनएच 922 को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए 17 किमी का प्रस्तावित नया फोरलेन अब नहीं बनेगा। एनएचएआई पटना ने योजना बदलते हुए भरौली तक बनने वाले ग्रीन फील्ड से इसे जोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। 
इसके लिए बलिया के भरौली और बिहार के बक्सर के बीच गंगा नदी पर एक और पुल बनाया जाएगा, ताकि एनएच को ग्रीन फील्ड से कनेक्ट किया जा सके। नया फोरलेन न बनने से दोनों जनपदों के किसानों की जमीन अधिग्रहित होने से बच जाएगी।

सड़क यातायात को सुगम बनाने के लिए बिहार के पटना-आरा-बक्सर नेशनल हाईवे 922 को जनपद के हैदरिया में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ने की योजना थी। इसके लिए बिहार के बक्सर और बलिया जनपद के भरौली गोलंबर होते हुए फोरलेन बनाने के लिए सर्वे हुआ था। 

एनएचएआई पटना की देखरेख में बनने वाली इस सड़क के लिए किसानों की जमीन का प्रारंभिक प्रकाशन भी हो गया था। आठ फरवरी तक किसानों से आपत्ति मांगी गई थी। इसके बाद थ्री डी का प्रकाशन होना था, लेकिन एनएचएआई ने अपना प्लान बदल दिया है। इस नया फोरलेन को बनाने की योजना स्थगित कर दी गई है। 

अब बक्सर-भरौली के बीच पुराना पुल के बगल में एक नया पुल बनाकर करीमुद्दीनपुर से भरौली तक आने वाले 17 किमी ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे से पटना एनएच 922 को जोड़ दिया जाएगा। पटना एनएचएआई ने जनपद में इस फोरलेन हाईवे के लिए जमीन अधिग्रहित की शुरू होने वाली प्रक्रिया को रोक दी है। 

पटना एनएचएआई के एक अधिकारी का कहना है कि सरकार की मंशा पटना-आरा-बक्सर हाईवे को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ने की है। एनएचएआई आजमगढ़ से बिहार के बक्सर को जोड़ने के लिए करीमुद्दीनपुर से भरौली ग्रीन फील्ड का काम तेजी से चल रहा है। सिर्फ गंगा नदी पर एक और पुल बनाने की जरूरत है। विभाग ने नई परियोजना पर काम शुरू कर दिया है।

गाजीपुर के इन मौजों से होकर निकलना था फोरलेन
सुरनी, खोरनपुर, चकबाला, गिरधरिया, मच्छटी, ताल गंभीरियां, ताल सरहदा, भेलमपुर उर्फ पंडितपुरा, बरौनी माफी लोचाइन, कनुआन, धनेठा, मांचा, चकभिक्खू, बरौली माफी दहीनवर आदि से होकर गुजरना था।

बलिया जनपद के इन मौजा से होकर गुजरना था फोरलेन
बलिया के रामगढ़, कुहकुमपट्टी, उजियार, भरौली, गंगबरार, चिंतामनपट्टी, कुर्मीडीह, कठफारी, भरौली खास मौजा के किसानों की जमीन इसमें आ रही थी। इस वजह से इन किसानों की जमीन की खरीद फरोख्त पर एनएचएआई के आदेश पर रोक लगी थी।

एनएच-31 पहले से जोड़ रहा भरौली-बक्सर, चौड़ाई बढ़ाने की जरूरत
गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट एनएच-31 हैदरिया के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को भरौली तक जोड़ता है। एक्सप्रेसवे से भरौली की दूरी मात्र 19 किमी है। लेकिन हाईवे की चौड़ाई कम होने के कारण आए दिन जाम का संकट है। 

बंगाल व बिहार से होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के रास्ते आवाजाही करने वाले भारी व बड़े वाहनों से दिन-रात कई-कई किमी जाम की स्थिति रहती है। भरौली में अभी हाल ही में नया पुल बनने से वाहनों की संख्या बढ़ गई है।
'