Today Breaking News

गाजीपुर में सोनवल से ताड़ीघाट नई रेल लाइन पर इलेक्ट्रिक लोको‌ का भी ट्रायल सफल, 85KM की भरी रफ्तार

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में सोनवल से ताड़ीघाट जाने वाली 7 किमी लम्बी नई रेल लाइन पर रविवार की देर रात 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से इलेक्ट्रिक लोको का सफल स्पीड ट्रायल पूरा हुआ। इलेक्ट्रिक लोको ने मात्र 9 मिनट में सोनवल से घाट का 7 किमी का यह सफर बेधड़क पूरा किया। इसके पूर्व 23 फरवरी को डीजल लोको एवं 27 फरवरी को लोडेड गुड्स ट्रेन का सफल ट्रायल पहले ही पूरा हो चुका है।

इलेक्ट्रिक लोको ट्रायल से पहले सोनवल स्थित नए स्टेशन यार्ड के 5 नंबर लाइन पर ट्रायल हुआ। रेलवे के अधिकारियों ने वैदिक मंत्रोच्चार एवं जयघोष के बीच नारियल फोड़कर ट्रेन के इंजन को ट्रायल के लिए रवाना किया। जो सोनवल से 85 किमी की रफ्तार से 8 बजकर 51 मिनट पर चलकर घाट स्टेशन पर 9 बजे पहुंची।

इस दौरान नवनिर्मित रेल सह सड़क पुल पर पावर ब्रेक की टेस्टिंग भी किया गया। जो पूरी तरह से सफल रहा। इस दौरान इलेक्ट्रिक लोको के स्पीड ट्रायल को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टिकोण से जगह-जगह रेलवे कर्मी तैनात किये गए। इस नई लाइन का आगामी 6 मार्च को रेल संरक्षा आयुक्त निरीक्षण करेंगे। तत्पश्चात उनके हरी झंडी के उपरांत इस लाइन पर ट्रेन चलने का रास्ता साफ हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसी महीने में 1766 करोड़ की लागत वाली ताड़ीघाट मऊ रेल विस्तारीकरण परियोजना के रखी गई। आधारशिला के तहत सोनवल से सिटी व सोनवल से घाट जाने वाली नई रेल लाइन एवं नवनिर्मित रेल सह सड़क पुल का उद्घाटन कर सकते हैं।

इस मौके पर अश्वनी कुमार सिंह, निशांत सिंह, रितेश कुमार सिंह, विमल कुमार, मनीष राज, ओम प्रकाश पासवान, एचएन सिंह आदि मौजूद रहे। निशांत सिंह ने बताया कि इलेक्ट्रिक लोको का ट्रायल सफल रहा, बाकि 6 मार्च को इसका निरीक्षण करेंगे।

'