Today Breaking News

गाजीपुर में आग का तांडव...11 झोपडियां जलकर राख, 4 मवेशियों की मौत...कई झुलसे

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के सुहवल थाना क्षेत्र के बेमुआ गांव के राजभर बस्ती में‌ शुक्रवार की दोपहर अज्ञात कारणों से आग लगने से सात लोगों की 11 आवासीय झोपड़ी और उसमें रखा घर गृहस्थी का पूरा सामान जलकर राख हो गया। इसके अतिरिक्त इस घटना में चार दुधारू भैंस जलकर मर गई, जबकि कई अन्य गम्भीर रूप से झुलस गई हैं।
पशु चिकित्सकों की टीम द्वारा मरी हुई भैंस का पोस्टमॉर्टम करने के साथ झुलसी भैंस का उपचार किया जा रहा है। आग लगने की सूचना मिलने पर पुलिस प्रशासन सहित राजस्‍व कर्मी मौके पर पहुंच गए और नुकसान का सर्वे कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दिया।

ग्रामीणों के मुताबिक इस दुर्घटना में पीड़ितों को करीब 7 लाख से अधिक का नुकसान हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि रोज की तरह बस्ती के लोग फसलों की कटाई को लेकर खेतों में मजदूरों और परिजनों के साथ लगे थे कि अचानक उनकी नजर बस्ती की ओर पड़ी। देखा तो उनके झोपड़ियों से धुएं का गुबार उठ रहा था।

इसी बीच पछुआ तेज हवा के झोंके के चलते झोपड़ियां धू-धू कर जलने लगी। यह देख खेत में काम कर रहे लोग शोर मचाते हुए अपने बस्ती की ओर दौडे। किसी तरह बंधे हुए कुछ जानवरों को बाहर निकाला, मगर कई आग की लपटो की चपेट में आने से जलकर मर गए।
आग की लपटे कुछ कम होने पर ग्रामीणों ने निजी संसाधनों के सहारे आग पर काबू पाने के साथ ही पहुंचे दमकल कर्मियों के सहयोग से आग पर काबू पाने में जुट गए। उन्हें यह सफलता करीब तीन घंटे बाद मिल सकी। मगर तब तक सब आग की भेंट चढ़ चुका था।

ग्रामीणों ने बताया कि इस घटना में विनीत की एक झोपड़ी एक भैंस, नितिश की एक झोपड़ी एक भैंस, आशकरन की दो झोपड़ी एक भैंस, वीरेन्द्र की दो झोपड़ी एक भैंस, इसी तरह खरपत्तू की दो झोपड़ी, पुष्पा की दो झोपड़ी, राजनारायन की एक झोपड़ी के साथ ही उसमें रखा घर गृहस्थी का सभी समान आग की भेंट चढ़ गया। तहसीलदार रामजी ने बताया आग पर काबू पा लिया गया है। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर पीड़ितों को सहायता उपलब्ध कराया जाएगा।
'