Today Breaking News

प्रतिदिन बढ़ रहा सोने का दाम, अंगूठी से लेकर कंगन तक... सब हुआ महंगा; सोना का भाव क्यों बढ़ रहा...जानें

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सोना खरीदने का सपना अब सपना ही न रह जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके दाम हर रोज बढ़ रहे हैं। सोने की कीमत इतिहास में पहली बार 70 हजार के पास पहुंची थी। हालांकि कुछ दिनों बाद दाम में गिरावट आई और अब इसकी कीमत 71,130 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गई है।
सोने की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। लगातार इसका दाम चढ़ता जा रहा है। बीते दस दिन में सोने के दाम में दो हजार रुपये से अधिक का इजाफा हुआ है और इसकी कीमत 71,130 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गई है। हालात ऐसे है कि अब सोने में निवेश करना हर किसी के वश की बात नहीं है। कीमतें बढ़ने से सराफा बाजार में भी व्यापार ठंडा पड़ गया है।

ग्राहकों के साथ ही आभूषण कारोबारियों को भी समझ में नहीं आ रहा है कि यह भाव कहां जाकर रुकेंगे?। 20 मार्च को सोने का भाव 65,800 था। इसके बाद भाव में दो-तीन सौ की तेजी आई और फिर देखते-देखते इसकी कीमत 71,130 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है। बीते तीन साल के आंकड़ों को देखें तो सोने के दामों में करीब 23 हजार रुपये तक की तेजी आई है।

एक मार्च 2021 में सोना 45,300 था। एक मार्च 2022 को 52,200 व एक मार्च 2023 को 56,800 रुपये प्रति दस ग्राम कीमत थी, लेकिन 2024 में तो सभी रिकॉर्ड टूट गए। एक मार्च को सोने का भाव 64,800 रुपये था, जो दो अप्रैल को 70 हजार रुपये के पार पहुंच गया है।

सोना का भाव क्यों बढ़ रहा...ये है कारण
ज्वेलर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष दिनेश सिंह की मानें तो सोने में तेजी के पीछे सबसे बड़ा कारण अमेरिकी बैंकों की घटी ब्याज दरें हैं। रशिया, यूक्रेन युद्ध का असर भी अब तक है। कीमतें अभी और बढ़ सकती हैं। उनका कहना है कि सोने की कीमतें बढ़ने से कारोबारी खाली बैठे हैं। बाजार से ग्राहक गायब हैं। चुनावी मौसम में 50 हजार रुपये से अधिक नकद रुपये लेकर चलने पर पाबंदी है। इसका भी असर बाजार में पड़ा है।
'