Today Breaking News

गाजीपुर में CHC-PHC में मरीजों की संख्या बढ़ी, डॉक्टर ने गर्मी से बचने के लिए दिये खास निर्देश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के जमानियां (Zamania News) में 2 हफ्तों से 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के बीच भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों के चलते सीएचसी-पीएचसी में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी। पहले के मुकाबले 30 फीसदी मरीजों की संख्या बढ़ी है। जिसमें सबसे ज्यादा उल्टी दस्त, वायरल बुखार, दर्द, आंख का लाल होना है।
मरीजों की संख्या बढ़ने व हीट वेव के कारण अस्पताल के ओपीडी और इमरजेंसी वार्ड के सभी बेड मरीजों से भरे पड़े है। अस्पताल प्रशासन ने अलग से आपातकालीन परिस्थितियों के लिए 5 बेड को रिजर्व कर वहां अलग से स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती किया गया है।

चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अमर कुमार ने बताया कि वर्तमान समय में ओपीडी व इमरजेंसी मिलाकर 260 से 300 मरीज अस्पताल में देखे जा रहे है। इनमें सबसे ज्यादा डायरिया, वायरल फीवर व दर्द, आंख का लाल होने के मरीज हर रोज आ रहे है। इसके अलावा अन्य विभिन्न रोगों के मरीज अस्पताल पहुंच रहे है। अधीक्षक डॉक्टर अमर कुमार ने बताया कि डायरिया को देखते गांवों में स्वास्थ्य कर्मियों को सतर्कता बरतने के खास निर्देश दिए गये है।

मरीजों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी को देखते हुए सभी स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी रद्द कर उन्हें सीएचसी मुख्यालय पर मौजूद रहने के खास निर्देश दिए गये। सीएचसी अधीक्षक अमर कुमार ने बताया कि लू के थपेड़ों व गर्मी से बचने के लिए दोपहर में बेवजह घर से बाहर न निकले, शरीर को कपडे से पूरी तरह से ठंक कर रखे, इसके अलावा छाता लेकर चले। डिहाइड्रेशन कि शिकायत होने पर तत्काल नजदीकी सरकारी अस्पताल के चिकित्सक से सलाह लें। गर्मी में ओआरएस का घोल व नारियल का पानी काफी फायदेमंद रहता है। साथ ज्यादा से ज्यादा पानी वह भी ताजा व हल्का भोजन जो तरल पदार्थ का सेवन अधिक करना चाहिए।
'