Today Breaking News

यात्रीगण....ट्रेन रवाना होने से पहले मिलेगा यह सामान, रेल यात्रा के बीच में नहीं होगी कोई परेशानी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर.  रेल यात्रियों को एसी कोच में अब बेडरोल के पैकेट (बेडशीट, कंबल, तकिया, कवर, तौलिया आदि) को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। यात्री के सीट पर पहुंचने से पहले कोच अटेंडेंट बेडरोल का पैकेट रख जाएंगे। बोर्ड ने भारतीय रेलवे स्तर पर सभी जोन के महाप्रबंधकों को ओरिजिनेटिंग स्टेशनों पर ट्रेन रवाना होने से पहले यात्री को बेडरोल का पैकेट उपलब्ध कराने का दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।
रेलवे बोर्ड ने वातानुकूलित कोचों में बेडरोल समय से नहीं मिलने की बढ़ती शिकायतों का संज्ञान लेते हुए यह नई व्यवस्था लागू की है। अभी तक ट्रेन छूटने के आधे घंटे तक यात्री को बेडरोल उपलब्ध कराने का नियम है। आधे घंटे की कौन कहे, अधिकतर ट्रेनों के कोच अटेंडेंट घंटों दिखते ही नहीं हैं। खोजने के बाद अगर दिख गए तो आधा-अधूरा बेडरोल का पैकेट फेंककर भाग जाते हैं। यात्री परेशान रहते हैं।

रेल मदद एप पर जून से नवंबर, 2023 तक 4676 यात्रियों ने बेडशीट, तौलिया, कंबल और कवर आदि से संबंधित शिकायतें कीं। इसमें 2631 यात्रियों ने कहा कि उन्हें बेडरोल मिला ही नहीं। गोरखपुर मैकेनाइज्ड लाउंड्री से 25 हजार बेडरोल के पैकेट व 50 हजार बेडशीट प्रतिदिन तैयार होती है। गोरखपुर में तैयार बेडरोल और बेडशीट का वितरण 33 ट्रेनों में किया जाता है।

रेलवे प्रशासन ऐसी शिकायतों का संज्ञान लेता है, जिसका असर यात्रियों पर पड़ता है। रेलवे प्रशासन ने इस दिशा में सतर्कता बढ़ाई तो नवंबर तक आनलाइन शिकायतें 200 प्रतिशत कम हो गईं। पुराने और गंदे हो चुके 20 हजार तकिये और कवर को बदलकर नया कर दिया। तकिये का खोल और कवर बदलकर सफेद की जगह नीला किया गया है। बेडरोल वितरण के लिए नई एजेंसी नामित कर दी गई है। प्रत्येक कोच में एक अटेंडेंट चलने लगे और निगरानी के लिए सुपरवाइजर्स तैनात हैं।

बीना जंक्शन पर वाशेबल एप्रन निर्माण कार्य के चलते आठ ट्रेनों का संचालन अप्रैल व मई माह में प्रभावित रहेगा। रेलवे ने कुछ ट्रेनों को निरस्त और कुछ का ठहराव बीना रेलवे स्टेशन पर खत्म कर दिया है। ट्रेन क्रमांक 15045 गोरखपुर-ओखा एक्सप्रेस चार अप्रैल से नौ मई तक, ट्रेन क्रमांक 15046 ओखा-गोरखपुर एक्सप्रेस सात अप्रैल से 12 मई तक, ट्रेन क्रमांक 19053 सूरत-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस पांच अप्रैल से 10 मई तक और ट्रेन क्रमांक 19054 मुजफ्फरपुर सूरत एक्सप्रेस सात अप्रैल से 12 मई तक अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।
'