Today Breaking News

गाजीपुर जिले का वन विभाग भी लापरवाह है...सूख गए पौधे, अब नहीं मिलेगी पेड़ की छाँव

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में शासन के द्वारा पर्यावरण को दुरुस्त करने के लिए महत्वाकांक्षी योजनाओं के तहत लाखों पौधे सड़क किनारे लगाए गए हैं। लेकिन इन पौधों की रखरखाव और भीषण गर्मी से पानी की सिंचाई नहीं होने के कारण यह सूखने की कगार पर हैं।

गाजीपुर जनपद के कासिमाबाद क्षेत्र में सड़क किनारे बाराचवर रेंज वन विभाग के द्वारा पौधारोपण जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं को लेकर विभिन्न प्रकार के पौधे ब्रीक गार्ड के तहत सड़क किनारे लगाए गए। लेकिन विभाग के अनदेखी के कारण पौधे कहीं सूख रहे हैं तो कहीं क्षतिग्रस्त है तो कहीं गायब है। शासन के द्वारा जब महत्वाकांक्षी योजना चलाया जाता है तो वन विभाग की ओर से पौधारोपण के लक्ष्य को किसी तरह पूरा कर दिखा दिया जाता है। परन्तु पौधे तैयार नहीं होते हैं।

बरसात के मौसम में तो इन पौधों को बरसात के पानी से काम चल जाता है, लेकिन गर्मी के मौसम शुरू होते ही रोपण के बाद देखभाल नहीं किए जाने से मौजूदा समय में स्थित यह है कि पानी न मिलने से गर्मी के शुरू होते ही अधिकतर पौधे या तो सूख चुके हैं या फिर सूखने की कगार पर या कहीं पौधे ही मौके से गायब है। जबकि विभाग के द्वारा पौधों को संरक्षित करने के लिए ब्रिक गार्ड लोहे और प्लास्टिक संग का ईंट की जालीदार ट्री गार्ड भी बनाया गया है, उसके बावजूद विभाग के लापरवाही के कारण अधिकतर पौधे सूखने की कगार पर है।

ग्रामीणो का कहना है कि वन विभाग द्वारा पौधारोपण देखभाल की व्यवस्था नहीं हो रही ना कभी पानी दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने सिंचाई की व्यवस्था और संरक्षित करने की मांग की है।

'