Today Breaking News

विंध्याचल में नवरात्रि की तैयारी पूरी...मिर्जापुर की DM प्रियंका और SP अभिनंदन ने व्यवस्था का किया निरीक्षण; ATS भी तैनात

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, मिर्जापुर. मिर्जापुर के विंध्याचल धाम में 9 अप्रैल को मंगला आरती के साथ नवरात्रि मेला आरम्भ हो रहा है। चैत्र नवरात्रि मेला को सकुशल एवं निर्बाध रुप से सम्पन्न कराने के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। मेला क्षेत्र को 3 सुपर जोन, 10 जोन एवं 21 सेक्टर में विभाजित किया गया है। सफाई सुरक्षा समेत विभिन्न बिंदुओं पर कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं।
डीएम प्रियंका निरंजन ने बताया कि विंध्याचल धाम के त्रिकोण पथ पर विराजमान मां विन्ध्यवासिनी, कालीखोह व अष्टभुजा धाम में चैत्र नवरात्रि का परम्परागत मेला 9 अप्रैल की भोर से आरम्भ हो रहा है। मां विन्ध्यवासिनी का दर्शन पूजन के लिए लाखों की संख्या में भक्त विभिन्न प्रदेशों एवं देश-विदेश से भी अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए आते है। माता विंध्यवासिनी के धाम में आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए हर तरह की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। मेले को जोन और सेक्टर में विभक्त कर ड्यूटी लगाई गई है।
सफाई के लिए करीब 800 लोगों को तैनात किया गया है। मेडिकल सुविधा के लिए लगभग 11 कैम्प और जगह-जगह मेडिकल मोबाइल टीम लगाया गया है। ताकि लोगों को त्वरित उपचार मिल सके। क्षेत्र में सफाई, पेयजल छांव की भी व्यवस्था की गई है।

पुलिस अधीक्षक अभिनंदन कहा कि पुलिस कर्मी विन्ध्याचल मेला में आने वाले दर्शनार्थियों से विनम्रता पूर्ण व्यवहार करें। इसके लिए उन्हें निर्देशित किया गया था। मेले में गुम हो जाने या परिवारीजन से बिछड़ जाने पर इस बार 7 सहायता केंद्र बनाया गया है। परेशान लोगों को पुलिस सहायता केन्द्र तक पहुंचाकर सहयोग करें।
मेला क्षेत्र में 4 एडिशनल एसपी 17 सीओ, 50 इंस्पेक्टर के साथ ही 1200 कांस्टेबल, होमगार्ड व पीआरडी के जवानों को तैनात किया गया है। पहली बार नावों पर तैनात पुलिसकर्मी के अलावा गोताखोर मौजूद रहेंगे। जो किसी भी हादसे के दौरान त्वरित एक्शन लेंगे। इसके अतिरिक्त यातायात पुलिस, फायर मैन, पीएसी फ्लड कंपनी, एसडीआरएफ, गुण्डा दमन दल, एन्टी चैन स्नैचर स्क्वाड, फायर टेन्डर, क्रेन, एचएचएमडी, डीएफएमडी, सीसीटीवी व ड्रोन कैमरा की सेवा ली जाएगी।
'