Today Breaking News

एयरपोर्ट पर होने लगी जांच तो निकली हवा…बैग में मिली ऐसी चीज...कर दिया हैरान; कस्टम पर भी उठे सवाल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. शारजाह से आए 36 यात्रियों के पास से डीआरआई की सूचना पर कस्टम और सीआईएसएफ की टीम ने लखनऊ एयरपोर्ट पर 3.13 करोड़ रुपये की विदेशी सिगरेट और 23.90 लाख रुपये नकद बरामद किया है। सूचना थी कि उनके शरीर के भीतरी हिस्से में करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये का सोना का पेस्ट छिपाकर लाया गया था।
जांच के दौरान एक यात्री की तबीयत बिगड़ने का बहाना बनाते समय 30 यात्री भाग निकले। कस्टम ने सरोजनीनगर थाना में मामला दर्ज कराया है। कस्टम के पास 29 यात्रियों के पासपोर्ट भी हैं। जिनकी मदद से भागे गए लोगों को पकड़ने के लिए छापेमारी की जाएगी।

निदेशालय रेवेन्यू इंटेलिजेंस की टीम ने कस्टम को सूचना दी थी कि साेमवार को सुबह सात बजे शारजाह से आने वाले विमान से 36 तस्कर आ रहे हैं। उनके पास करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये का सोना और बड़ी मात्रा में विदेशी सिगरेट होगी। कस्टम की टीम ने जांच की तो एक महिला सहित छह लोगों से पूछताछ की। उनके आधार पर 36 संदिग्ध यात्रियों से पूछताछ की गई। 

इनके पास से विदेशी सिगरेट बरामद और 23.90 लाख रुपये बरामद किए गए। सूचना के आधार पर मंगलवार को एक महिला सहित छह लोगों के शरीर के भीतरी हिस्से में छिपे सोने को पकड़ने के लिए उनकी एक्सरे से स्क्रीनिंग चल रही थी। 

कस्टम को शक था कि 30 यात्रियों के शरीर के आंतरिक हिस्से में सोना का पेस्ट छिपा हुआ है। इस बीच एक्सरे स्क्रीनिंग का इंतजार कर रहे एक यात्री की तबीयत अचानक बिगड़ने का बहाना किया गया। तबीयत बिगड़ने की आड़ में संदिग्ध तस्करों ने हंगामा कर दिया। 

यात्री को लेकर वह लोग एयरपोर्ट से भाग निकले। इसमें से 29 यात्रियाें के पासपोर्ट कस्टम की टीम ने जब्त कर लिया। मामला डीआरआई तक पहुंचा तो इस पूरे प्रकरण की रिपोर्ट मांगी गई। कस्टम की टीम ने इसकी रिपोर्ट डीआरआइ को देने के साथ बुधवार को एफआईआर दर्ज कराया।

लखनऊ एयरपोर्ट पर जहां सीआईएसएफ की सुरक्षा का कड़ा पहरा रहता है, वहां सोने और सिगरेट की तस्करी के शक में जांच के लिए रोके गए 36 यात्री बाहर कैसे निकल गए? इस पर भी सवाल उठ रहा है। पिछले साल डीआरआई की टीम ने ऐसे ही विदेश से लाया गया सोना एक तस्कर के पास से आगरा एक्सप्रेस वे पर पकड़ा था। उस मामले में कस्टम के कुछ अधिकारियों पर कार्रवाई भी हुई थी।

बैंकाक से लखनऊ पहुंचे विमान के यात्रियों से कस्टम ने 1.33 करोड़ रुपये की विदेशी सिगरेट बरामद की। मंगलवार रात बैंकाक से विमान एफडी 146 रात नौ बजे लखनऊ पहुंचा था। कस्टम की टीम ने 25 यात्रियों की जांच की। इसमें 7.85 लाख विदेशी सिगरेट बरामद की गईं। इनकी कीमत करीब 1.33 करोड़ रुपये है।
'