Today Breaking News

पूर्वांचल में पारा 42°C के पार पहुंचा...20KM की स्पीड से बह रही गर्म हवा; स्कूल टाइमिंग बदलने की मांग

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/वाराणसी. गाजीपुर और वाराणसी समेत पूर्वांचल में गर्मी तेजी से बढ़ रही है। आज (शनिवार) दोपहर में 12 बजे का पारा 41°C को पार कर गया। सुबह 10 बजे तक पारा 40°C पहुंच गया था। धूप की तल्खी और 20KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही गर्म हवा ने लोगों को हलकान कर दिया है।
अप्रैल का महीना अब जून जैसा लग रहा है। लू वाली कंडीशन बनने लगी है। सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक तेज धूप से लोग परेशान हैं। डॉक्टरों का मानना है कि अब सिर और मुंह को ढंककर ही बाहर निकलने में भलाई है, वरना गर्म हवा और तीखी धूप से डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है।
मौसम विज्ञान विभाग ने वाराणसी में आज की रात वार्म नाइट डिक्लेयर कर दिया है। यानी कि न्यूनतम तापमान 26°C से ऊपर ही रहेगा। वहीं, वाराणसी का अधिकतम तापमान सामान्य से साढ़े 3°C ज्यादा 42.8°C दर्ज किया गया है।

मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि इस अप्रैल महीने में गर्मी का रिकॉर्ड भी टूट सकता है। लू चलने के साथ ही हवा में नमी भी महज 15% ही रिकॉर्ड की जा रही है। कमोबेश यही हाल वाराणसी के आसपास के भी जिलों में बना हुआ है।

वाराणसी के साथ ही जौनपुर, भदोही, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ और बलिया में आज और कल वार्म नाइट का अलर्ट जारी किया गया है। यानी कि इन जिलों में रात का तापमान सामान्य से 4-5°C ज्यादा ही होगा। रात को उमस और गर्म हवा चलने के आसार हैं।

समाजवादी पार्टी के MLC आशुतोष सिन्हा ने बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में छुट्टी का समय 2 बजे से घटाकर साढ़े 12 बजे करने की मांग की है। उन्होंने बेसिक शिक्षा के प्रमुख सचिव को एक लेटर भी लिखा है। कहा है कि स्कूल इस भीषण गर्मी में दोपहर 2 बजे तक चल रहे हैं। बच्चे कड़ी धूप और गर्म हवा के थपेड़े सहते हुए घर पहुंचते हैं। जिससे उनका स्वास्थ्य हर दिन बिगड़ता जा रहा है।


'