Today Breaking News

गाजीपुर में शॉर्ट-सर्किट से गेहूं की खेत में लगी आग, कई बीघा फसल जलकर राख

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के सुहवल थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग गावों सुहवल और बवाडा मुस्तकहम के सिवान में हाईटेंशन विद्युत तार के शार्ट सर्किट के चिंगारी से खेत में आग लग गई। चारों किसानों की कुल सात बीघा खेत में गेहूं की खडी जलकर राख में तब्दील हो गई। जिसके कारण किसानों को बडे़ पैमाने पर नुकसान उठाना पड़ा।
पीड़ित किसानों के अनुसार आग लगने से करीब सत्तर कुंतल गेहूं के नुकसान का अनुमान है। जिसकी कीमत करीब दो लाख है। आग लगने की सूचना पर मौके पर ग्रामीणों की भीड इकठ्ठा हो गई। जिसकी सूचना लोगों ने फायर ब्रिगेड को देने के साथ ही निजी संसाधनों से आग पर काबू पाने में‌ जुट गए।
कड़ी मशक्कत के करीब दो घंटे बाद ग्रामीणों ने खुद आग पर काबू पाया। लेकिन आग बुझाने तक दमकल की गाडी नहीं पहुंच सकी। जिसके कारण आक्रोशित लोगों ने इसकी सूचना 1076 पर दे दी। सूचना पर मौके पर पहुंचे लेखपाल विकास सिंह ने हुए अगलगी की सर्वे रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दिया।

वहीं ग्रामीणों ने मांग किया कि सीवान में लगे जर्जर पोल व तार को जल्द बदला जाए ताकि भविष्य में दोबारा इस तरह की अगलगी की घटना होने से बचा जा सके। जिससे कि किसानों को होने वाला आर्थिक नुकसान न उठाना पडे। किसानों ने बताया यह तो संयोग रहा कि घटना के समय पछुआ हवा का दबाव कुछ कम हो गया। अन्यथा नुकसान कितना बड़ा हो सकता था, इसका शायद ही अनुमान लगाया जा सकता।

लोगों ने बताया पहली अग लगने की घटना सुहवल गांव के दक्षिण तरफ नहर जे समीप हुई। जिसमें केशव राय व गजेन्द्र राय की तीन बीघे गेहूं की खडी फसल जलकर राख हो गई। जबकि दूसरी अगलगी की घटना बवाडा मुस्तकहम में हुई। जिसमें श्रीप्रकाश सिंह व बचानी देवी के खेतों गेहूं की चार बीघे खड़ी फसल आग की भेंट चढ गई। तहसीलदार देवेन्द्र यादव ने बताया कि आग लगने की सूचना है लेखपाल के सर्वे रिपोर्ट के आधार पर किसानों को सहायता दी जाएगी।
'