Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का सिलसिला शुरू, तेज हवा और लू के बीच मौसम शुष्क रहने के आसार

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विभाग की माने तो 17 मई को पश्चिमी और पूर्वी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस दौरान दोनों ही हिस्सों में मौसम शुष्क रहने के आसार है। शुक्रवार को बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाकों में लू चलने की संभावना है।
18 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस अवधि में दोनों हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। साथ ही कुछ जगहों पर लू चलने के भी आसार है। 19 और 20 मई को भी प्रदेश में मौसम साफ रहने वाला है। इस दौरान भी प्रदेश में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं कुछ जगहों पर लू भी चल सकती है।

वहीं मौसम विभाग के वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि 17 मई से अगले 4-5 दिन तक लू की चेतावनी दी गई है। लू चलने की शुरुआत बुंदेलखंड रीजन से होने वाली है। इसमें आगरा, प्रयागराज, झांसी, बांदा और चित्रकूट समेत कई जिलों में लू का अलर्ट जारी हुआ है। बाद में ताप लहर प्रदेश के ऊपरी हिस्सो में बढ़ती जाएगी। धीरे धीरे अधिकांश हिस्सों में लू की चेतावनी रहने की संभावना है। पांच दिन बाद पूर्वी यूपी में हल्की-फुल्की बारिश के आसार बन रहे है।

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह की माने तो प्रदेश में इस सीजन में आज पहली बार पारा 45˚ सेल्सियस के स्तर को पार कर गया है। भारतीय वायु सेना (कानपुर) स्टेशन 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ जहां सर्वाधिक गर्म रहा है। वहीं अगर विन्ध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र में पारा 43-45˚ सेल्सियस के बीच रहा है। इसी क्रम में अनुकूल सिनाप्टिक परिस्थितियों और गर्म पछुआ हवाओं की रफ़्तार बढ़ने से आगामी 3-4 दिनों के दौरान प्रदेश के तापमान में 1-3˚ सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि के फलस्वरूप 17 मई से उष्ण लहर (लू) चलने तथा इसके मई के दूसरे पखवाड़े के दौरान जारी रहने की सम्भावना है।

वहीं दक्षिण-पश्चिम मानसून के अपनी सामान्य तिथि 19 मई को दक्षिणी अंडमान सागर में तथा 31 मई (मॉडल त्रुटि ±4 दिन) को अपनी सामान्य तिथि 1 जून से 1 दिन पूर्व केरल में प्रवेश करने की सम्भावना है। इसके उपरान्त ही मानसून की दोनों शाखाओं की सक्रियता के आधार पर शेष भारत में मानसून की बढ़ोत्तरी का निर्धारण होता है। उत्तर प्रदेश में मानसून की बंगाल की खाड़ी की शाखा के प्रदेश के उत्तर पूर्वी भाग में गोरखपुर से प्रवेश की सामान्य तिथि 18 जून, राजधानी लखनऊ पहुंचने की सामान्य तिथि 23 जून और पूरे प्रदेश को आच्छादित कर लेने की सामान्य तिथि 27 जून है.
'