गाजीपुर: हर-हर महादेव के उद्घोष से गुंजायमान हुए शिवालय - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: हर-हर महादेव के उद्घोष से गुंजायमान हुए शिवालय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर सावन मास के पहले दिन बुधवार को हर-हर महादेव के उद्घोष से शिवालय गुंजायमान हो उठे। महाहर धाम सहित नगर व ग्रामीण क्षेत्रों के सभी शिवमंदिरों में श्रद्धालुओं भगवान शिव के दर्शन-पूजन कर सुख एवं समृद्धि की कामना की। पूरा बाजार केसरिया रंग की पूजा सामग्री से पट गया। वहीं जिले से कांवरियों का जत्था बाबा धाम के लिए रवाना होना शुरू हो गया है। उधर, शिवमंदिरों में सुरक्षा की ²ष्टि काफी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात थे।

सुबह से ही नगर के बड़ा महादेवा, मिश्र बाजार, गोइजीतर, नवाबगंज, चीतनाथ आदि मोहल्लों में शिवमंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मंदिरों पर लगे घंटों का संगीत वातावरण में गूंजने लगा। पुरुषों एवं महिला भक्तों ने कतार में लगकर शिवलिग पर जलाभिषेक किया। 

सैदपुर : नगर स्थित बूढ़ेनाथ महादेव मंदिर, औड़िहार स्थित बाराह रूप मंदिर, बभनौली स्थित बिछुड़ननाथ महादेव मंदिर पर श्रद्धालुओं ने दर्शन-पूजन किया। बहरियाबाद : सावन माह के पहले दिन मध्य बाजार स्थित शिवमंदिर एवं क्षेत्र के पलिवार मठ स्थित मंदिर सहित पूरे क्षेत्र के शिव मंदिरों में भक्तों विधि-विधान से पूजन-अर्चन एवं जलाभिषेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया। 

मौधा : बिछुड़ननाथ महादेव होते हुए कांवरिये मारकंडेय महादेव जा रहे थे। कांवरियों की सुविधा के लिए बुढ़ीपुर चौराहे पर सुनील यादव व रामपुर-सिधौना मार्ग पर स्थित पेट्रोल पंप पर राजीव सिंह द्वारा पेयजल आदि की व्यवस्था की गई है। 

खानपुर : सिधौना, बिहारीगंज, खानपुर, अनौनी, पोखरामोड़ के बाजारों से प्रतिदिन सैकडों शिवभक्त व कांवरियों का कैथी स्थित मारकंडेय धाम से गंगाजल लेकर आजमगढ़, जौनपुर के दर्जनों शिवालयों पर जलाभिषेक करने के लिए आना जाना लगा रहता है। सावन माह की पवित्रता व शुद्धता को देखते हुए बाजार के दुकानदार भी अपने दुकानों के सामने सफाई का ध्यान रखते हैं। कांवर मार्ग पर पड़ने वाले अधिकांश अंडा विक्रेता या तो दुकान हटा देते हैं या शुद्ध शाकाहारी छोला भटूरा, चाट फुल्की, कचौड़ी, दही बड़ा आदि बनाने लगते हैं।

कांवरिए चले बाबा धाम
देवकली - श्रावण मास के प्रथम दिन देवकली ग्राम से सागर चोरसिया के नेतृत्व में बोलबम धाम के लिए कांवरियों का पहला जत्था रवाना हुआ। इस दल ने गंगा के तटवर्ती क्षेत्र चकेरी धाम से जल लाकर प्रचीन शिव मंदिरपर जल चढ़ाने के पश्चात बाबा बैजनाथ धाम के लिए दल चल दिया। इस दौरान कांवरियों में काफी उत्साह दिखा। साथ में प्रमोद कुमार, गोलू, चंदन कुमार, राकेश कुमार, सुदामा, शेखर आदि थे।

No comments:

Post a Comment

योगदान करें!

सत्ता को आइना दिखाने वाली गाजीपुर समाचार पत्रकारिता जो राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. योगदान करें.

Donate Now
तत्काल दान करने के लिए, "Donate Now" बटन पर क्लिक करें।



Post Top Ad