Breaking News

गाजीपुर: छात्राओं ने सीखा डीएनए फिगर प्रिटिग से संबंधित सैद्धांतिक ज्ञान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर साइटोजीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट लखनऊ की ओर से राजकीय महिला महाविद्यालय में 'डीएनए फिगर प्रिटिग: अपराध अन्वेषण के क्षेत्र में वरदान' विषयक दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ शुक्रवार को हुआ। पहले दिन छात्राओं को डीएनए फिगर प्रिटिग से संबंधित सैद्धांतिक ज्ञान, विश्लेषण एवं पत्तियों से डीएनए निष्कर्षण की तकनीक सिखाई गई। इंजीनियर सुजीत कुमार ने डीएनए फिगर प्रिटिग के विभिन्न उपयोग एवं अन्वेषण में उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि सैद्धांतिक ज्ञान के साथ प्रायोगिक ज्ञान प्राप्त कर छात्राएं इस क्षेत्र में कैरियर बना सकती हैं। डा. मधुलिका सिंह ने दो दिवसीय कार्यशाला की रूपरेखा प्रस्तुत किया। कहा कि इस तकनीक को मन लगाकर सीखें और इससे प्राप्त ज्ञान का उपयोग भावी अनुसंधानों में अधिकाधिक करें। प्राचार्य प्रोफेसर सविता भारद्वाज ने आयोजक डा. बीएन पांडेय व विज्ञान संकाय की इस परंपरा के सतत निर्वहन के लिए बधाई  दी। भूगर्भ विज्ञान के प्रभारी एवं विज्ञान संकाय के वरिष्ठ प्राध्यापक डा. सत्येंद्र सिंह ने उद्घाटन समारोह में उपस्थित छात्राओं, वैज्ञानिकों एवं प्राध्यापकों का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि ऐसे कार्यक्रम ही महाविद्यालय को प्रदेश में विशिष्ट बनाते हैं। जंतु विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. दिवाकर मिश्र ने अतिथियों का स्वागत किया।

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();